सीएम बोले- आर्थिक, जातिगत गणना के अलावा जरूरतमंदों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना में लाभ

हरियाणा में आयुष्मान योजना में 72 नागरिक अस्पताल और 158 प्राइवेट अस्पतालों को जोड़ा गया है। इस योजना का लाभ प्रदेश के साढ़े 15 लाख परिवारों और 80 लाख लोगों को मिलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 01:48 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 01:48 PM (IST)
सीएम बोले- आर्थिक, जातिगत गणना के अलावा जरूरतमंदों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना में लाभ
सीएम बोले- आर्थिक, जातिगत गणना के अलावा जरूरतमंदों को भी मिलेगा आयुष्मान योजना में लाभ

जेएनएन, करनाल। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आयुष्मान योजना में वर्ष 2011 में हुई सामाजिक, आर्थिक व जातिगत जनगणना के अनुसार लाभार्थियों का चयन किया है। प्रदेश में 72 नागरिक अस्पताल और 158 प्राइवेट अस्पतालों को जोड़ा है। इस योजना का लाभ प्रदेश के साढ़े 15 लाख परिवारों और 80 लाख लोगों को मिलेगा। इसके अलावा जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ देने पर विचार चल रहा है।

सीएम कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ करने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के लाभार्थी पैनल के अस्पतालों मे गंभीर बीमारियों में पांच लाख तक के कैशलेस इलाज करवा सकेंगे। उनके साथ राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज,  विधायक हरविंद्र कल्याण, बख्शीश सिंह विर्क, भगवानदास कबीरपंथी, मुख्यमंत्री के आएसडी अमरेंद्र सिंह और कल्पना चावला राजकीय महाविद्यालय के निदेशक डा. सुरेंद्र कश्यप मौजूद रहे।

इन श्रेणियों को भी शामिल करने पर विचार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान योजना का दायरा हरियाणा में सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना-2011 के सर्वे के अलावा अन्य श्रेणियों के लिए बढ़ाया जाएगा। इनमें भवन एवं सन्ननिर्माण श्रम कल्याण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिक, बीपीएल परिवारों के साथ-साथ आजाद हिंद फौज में शामिल सैनिक, हिंदी आंदोलन से जुड़े परिवारों, द्वितीय विश्व युद्ध और 1977 में आपातकाल में जेलों में रहे परिवारों को भी शामिल किया जाएगा।

पायलट प्रोजेक्ट के दौरान 6700 लाभार्थी इस वर्ष भी ले सकेंगे लाभ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि 15 अगस्त को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। अब तक प्रदेश में 6700 लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं। वे इस वर्ष दोबारा से लाभ ले सकेंगे, क्योंकि विधिवत रूप से आज ही इस योजना की शुरूआत हुई है।

विभिन्न जिलों में मंत्रियों ने योजना का आगाज किया

आयुष्मान भारत योजना का केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने अलग-अलग जिलों में शुभारंभ किया। इसके तहत केंद्रीय रेल व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुग्राम के सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल में योजना के शुभारंभ के साथ ही छह लाभार्थियों को गोल्डन रिकॉर्ड कार्ड भेंट किए। वहीं केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद के बादशाह खान अस्पताल में योजना का आगाज किया। उन्होंने पहली लाभार्थी अंजलि को गोल्ड कार्ड सौंपा। इनके अलावा पंचकूला में श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सिंह और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने सोनीपत में योजना का शुभारंभ किया।

पूर्व मंत्री एसी चौधरी का नाम भी लाभार्थियों की सूची में

उधर, फरीदाबाद से मिली खबर के अनुसार आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सूची में कांग्र्रेस के पूर्व मंत्री एसी चौधरी और उनके परिजनों का नाम भी शामिल है। सूची में नाम आने के बाद प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हलचल मच गई है। नगर निगम के पार्षद जसवंत सिंह ने इस मुद्दे से केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल को अवगत कराया और कहा कि उनके वार्ड नंबर 14 में कई संपन्न लोगों के नाम लाभार्थियों की सूची में हैं। कई हकदारों के नाम नहीं हैं।

वहीं, पूर्व मंत्री एसी चौधरी ने सवाल उठाते हुए कहा कि उनकी एक लाख रुपये से ज्यादा पेंशन आती है, ऐसे में उन्हें इस तरह की योजना का लाभ लेने की जरूरत नहीं है। वर्ष 2011 में हुए सर्वे की सूची का क्रॉस चेक कराया जाना चाहिए था, जो सरकार ने नहीं किया। यह सब उन्हें अपमानित करने की साजिश है। वह संबंधित विभाग पर केस करेंगे। हरियाणा भूमि विकास बैंक के चेयरमैन अजय गौड़ का कहना है कि पूर्व मंत्री एसी चौधरी गरीबों का हक मारने वाले हैं। ऐसे में पंजाबी बिरादरी के नेता कैसे हो सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी