प्रतियोगिताओं से होता है व्यक्तित्व का विकास : कुलदीप कुमार

7 हरियाणा बटालियन एनसीसी करनाल के तत्वावधान में पंडित चिरंजी लाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे कंबाइंड एनुअल एनसीसी ट्रेनिग कैंप का समापन हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 06:49 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 06:49 PM (IST)
प्रतियोगिताओं से होता है व्यक्तित्व का विकास : कुलदीप कुमार
प्रतियोगिताओं से होता है व्यक्तित्व का विकास : कुलदीप कुमार

जागरण संवाददाता, करनाल : 7 हरियाणा बटालियन एनसीसी करनाल के तत्वावधान में पंडित चिरंजी लाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे कंबाइंड एनुअल एनसीसी ट्रेनिग कैंप का समापन हो गया। समापन पर बटालियन के कमांडिग आफिसर कर्नल नरेश आर्य व एडम आफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल कुलदीप कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग विजेता एनसीसी कैडेट को मेडल के साथ प्रमाण पत्र प्रदान किए।

उन्होंने कहा कि सभी को कैंप में होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए। प्रतियोगिताओं से व्यक्तित्व का विकास होता है। हमें यदि अपने उद्देश्य को प्राप्त करना है और आगे बढ़ना है तो उसके लिए स्वयं को सबके सामने प्रस्तुत करना चाहिए। हम प्रतियोगिता में भाग लेते हैं तो निश्चित रूप से विजय प्राप्त करते हैं। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर बोलते हुए कहा कि भारत देश में प्राचीन काल से महिलाओं को सम्मान मिला है। हमारी वैदिक संस्कृति में महिलाओं का स्थान सर्वोपरि है। हमें इतिहास को अच्छी प्रकार पढ़ना चाहिए ताकि विषय की ठीक प्रकार से जानकारी हो सके। कैप्टन प्रवीण कौशिक और एसोसिएट एनसीसी आफिसर डा. केवल कृष्ण ने बताया कि कैंप के दौरान अनेक प्रतियोगिताएं करवाई गई। जिसमें लड़कियों की दौड़ प्रतियोगिता में निशा ने प्रथम, इति शर्मा ने द्वितीय एवं अनु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लड़कों की दौड़ प्रतियोगिता में अनिल ने प्रथम, वीरेंद्र सिंह ने द्वितीय एवं नितिन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लड़कियों की फायरिग प्रतियोगिता में प्राची ने प्रथम, साक्षी ने द्वितीय एवं अनु ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। लड़कों की फायरिग प्रतियोगिता में कुणाल भारद्वाज ने प्रथम, आर्यन ने द्वितीय व प्रभजोत व अभिषेक ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। इसी प्रकार लड़कियों की ड्रिल प्रतियोगिता में साक्षी ने प्रथम, निशा ने द्वितीय एवं काजल ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। लड़कों की ड्रिल प्रतियोगिता में लव ने प्रथम, गुरप्रीत ने द्वितीय एवं अभिषेक ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में पूर्णिमा ने प्रथम, गरिमा ने द्वितीय एवं इशिता ने तृतीय, संयोगिता और किशु मान ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। इस अवसर पर प्राचार्या डा. राजेश रानी, कैप्टन प्रवीण कौशिक, कैप्टन अनीता जून, लेफ्टिनेंट देवी भूषण, एसोसिएट एनसीसी आफिसर डा. केवल कृष्ण, लेफ्टिनेंट मलखान सिंह, सूबेदार मेजर सुखविदर सिंह, सूबेदार राजेश कुमार व वरिष्ठ लिपिक कृष्णलाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी