एनडीआरआइ मैदान में भव्य रूप से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

डीसी निशांत कुमार यादव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल आयोजन को लेकर स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में बुधवार को जिला अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समारोह के आयोजन को लेकर अपने-अपने विभाग से संबंधित तैयारियां शुरू कर दें। जागरण संवाददाता करनाल डीसी निशांत कुमार यादव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल आयोजन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:34 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:34 PM (IST)
एनडीआरआइ मैदान में भव्य रूप से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह
एनडीआरआइ मैदान में भव्य रूप से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस समारोह

जागरण संवाददाता, करनाल : डीसी निशांत कुमार यादव ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफल आयोजन को लेकर स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में बुधवार को जिला अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समारोह के आयोजन को लेकर अपने-अपने विभाग से संबंधित तैयारियां शुरू कर दें। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह एनडीआरआइ के खेल मैदान में आयोजित किया जाएगा। लेकिन कोविड-19 प्रोटोकोल की अनुपालना का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

समारोह में ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम व सामूहिक मास पीटी शो भी होगा आयोजित, परेड में पुलिस, महिला पुलिस, होमगा‌र्ड्स व एनसीसी की प्लाटूनें ही शामिल होंगी। डीसी ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते स्वतंत्रता दिवस समारोह में शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जाए, समारोह स्थल पर पर्याप्त मात्रा में मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध हों। बिना मास्क कोई भी व्यक्ति समारोह में भाग ना लें। उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया जाना है, जिसमें स्वास्थ्य, आयुष विभाग, पुलिस विभाग व एनजीओ के व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

आयोजन को लेकर एडीसी योगेश कुमार को कार्यक्रम का ओवरआल इंचार्ज बनाया गया है जो कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे। सबसे पहले मुख्य अतिथि शहीदी स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। शहीदी स्मारक पर फूलों व सजावट का कार्य हुडा सपंदा अधिकारी करेंगे जबकि यहां पर डीईओ और पीओआईसीडीएस रंगोली करवाना सुनिश्चित करेंगी। नगर निगम के ईओ शहीदी स्मारक की सजावट और रंग-बिरंगे झंडों तथा सफाई की समुचित व्यवस्था करेंगे। शहीदी स्मारक के बाद मुख्य अतिथि एनडीआरआइ के खेल मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा परेड का निरीक्षण करेंगे। समारोह में माइक सर्विस का कार्य डीआईपीआरओ की देखरेख में होगा।

उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम में परेड निरीक्षण, मुख्य अतिथि का भाषण और विभिन्न टुकड़ियों का मार्च मास्ट होगा। मार्च पास्ट, पुलिस, एनसीसी इत्यादि की टुकड़ियां भाग लेंगी। एनडीआरआइ के खेल मैदान में परेड में भाग लेने वाली टीमों का 10 अगस्त को प्रथम पूर्वाभ्यास, 11 अगस्त को द्वितीय पूर्वाभ्यास तथा 13 अगस्त को फाइनल रिहर्सल होगी। उन्होंने अधिकारियों को डयूटी बताते हुए कहा कि जन स्वास्थय विभाग पीने के पानी तथा शौचालय की व्यवस्था, पुलिस विभाग ट्रैफिक कंट्रोल व सुरक्षा के इंतजाम करेगा तथा सिविल सर्जन एंबुलेंस व फस्ट ऐड की व्यवस्था करेगी। एसपी गंगाराम पूनिया, नगर निगम के आयुक्त मनोज कुमार, एडीसी योगेश कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी