डेंगू को लेकर सचेत हुए लोग, घरों में चलाई सफाई की मुहिम

जिले में डेंगू के कहर के बीच लोग अब खुद भी सजगता बरतते दिखाई दे रहे हैं। पिछले

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 01:48 AM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 01:48 AM (IST)
डेंगू को लेकर सचेत हुए लोग, घरों में चलाई सफाई की मुहिम
डेंगू को लेकर सचेत हुए लोग, घरों में चलाई सफाई की मुहिम

करनाल: जिले में डेंगू के कहर के बीच लोग अब खुद भी सजगता बरतते दिखाई दे रहे हैं। पिछले दिनों जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी अपील की गई थी कि रविवार को छुट़्टी के दिन का इस्तेमाल करते हुए लोग अपने घरों में कूलर की सफाई करने के साथ अन्य स्तरों पर भी यह देख लें कि कहीं उनकी किसी अनदेखी के कारण तो मच्छरों के लारवा नहीं पनप रहे। ऐसे में कई जगह लोगों ने रविवार को घरों में सफाई की मुहिम चलाकर डेंगू से बचाव के प्रयासों में भागीदारी की।

डेंगू के केस हालिया दिनों में बेहद तेजी से बढ़े हैं। आलम यह है कि शहर से लेकर गांव-देहात तक चारों तरफ इसके मामले सामने आ रहे हैं। बाजारों से लेकर सार्वजनिक स्थानों पर भी डेंगू बढ़ रहा है। इसके चलते अब स्वास्थ्य विभाग दिन रात अलर्ट मोड पर है। लेकिन लोग अभी पूरी तरह इस तरफ ध्यान देने को तैयार नहीं हैं। चिकित्सकों के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी मान रहे हैं कि जब तक लोग खुद डेंगू व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के प्रति आवश्यक जागरुकता नहीं दर्शाते, तब तक इस चुनौती से पार माना कठिन ही साबित होगा। आंकड़ों की बात करें तो अब तक एक माह में नौ पाजिटिव और 12 से अधिक केस आने के साथ ही आम लोगों की चिता में कई गुना इजाफा हो चुका है। विशेषज्ञों का मानना है कि यही हालात रहे तो अक्टूबर में डेंगू का पीक देखने को मिल सकता है। इसे देखते हुए चिकित्सकों की ओर से हर स्तर पर सतर्कता बरतने की सलाह दोहराई गई है।

वहीं, कुछ क्षेत्रों में लोग डेंगू को मात देने के लिए आवश्यक सावधानी से भी काम ले रहे हैं। रविवार को सेक्टर आठ के कई घरों में क्षेत्रवासियों ने खुद ही पहल करते हुए रविवार को छुट्टी के दिन अपने अपने घरों में कूलर व अन्य उपकरणों की सफाई की ताकि इनमें मच्छरों का लारवा पनपने न पाए। डाक विभाग में कार्यरत अरजिदर कुमार के साथ उनकी पत्नी, दोनों बेटियों, बेटे और बुजुर्ग माता ने भी स्वच्छता की इस मुहिम में सक्रिय भागीदारी की। कमोबेश यही स्थिति माडल टाउन में भी जायसवाल परिवार की मुखिया रेखा और उनके परिवार की भी रही। इन सभी ने भी घरों में सफाई अभियान चलाया।

-----------------

पानी की करें नियमित निकासी

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि शहर से लेकर गांव देहात तक जहां भी पानी की निकासी नहीं की जा रही है, वहां डेंगू का लारवा लगातार पनप रहा है। यदि इस ओर जल्द ध्यान नहीं दिया गया तो समस्या बढ़नी तय है। इसलिए हर स्तर पर सावधानी बरतनी आवश्यक है। विशेषज्ञों के मुताबिक डेंगू का मच्छर दिन में काटता है और इस लिहाज से खतरा काफी अधिक है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि टीमें भेजकर तमाम क्षेत्रों में दवाईयों का छिड़काव कराया जाएगा। इसके बावजूद लोगों में चिता बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी