मिलिग चार्ज में इजाफा करे सरकार : बजरंग गर्ग

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने राइस मिलरों आढ़तियों किसानों से बातचीत के उपरांत कहा कि सरकार को धान के बदले में चावल लेने की शर्तें पिछले साल की ही लागू करनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:30 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:30 PM (IST)
मिलिग चार्ज में इजाफा करे सरकार : बजरंग गर्ग
मिलिग चार्ज में इजाफा करे सरकार : बजरंग गर्ग

जागरण संवाददाता, करनाल: हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने राइस मिलरों, आढ़तियों, किसानों से बातचीत के उपरांत कहा कि सरकार को धान के बदले में चावल लेने की शर्तें पिछले साल की ही लागू करनी चाहिए। किसान की धान खरीद की नमी में 17 व चावल की नमी में 15 प्रतिशत की छूट पहले की तरह हो। चावल ब्रोकन की छूट 25 फीसद, डैमेज व डिस्कलर की मात्रा तीन प्रतिशत होनी चाहिए।

अपने वक्तव्य में गर्ग ने कहा कि मिलों में धान लगाने से पहले हरियाणा सरकार को मिलरों को लिखित देना चाहिए कि जो फैसला सरकार धान लगाने से पहले करें उसके बाद सरकार को किसी बदलाव का अधिकार नहीं होना चाहिए। सरकार ने फैसले में बदलाव किया तो 1350 राइस मिलर तुरंत हड़ताल पर चले जाएंगे। जबकि हरियाणा सरकार कह रही है कि अगर केंद्र सरकार धान के बदले चावल लेने के नियम में कोई भी बदलाव करेगी तो राइस मिलर उस बात को मानने में पाबंद होंगे। राइस मिलर व्यापार करने से डरा हुआ है।

राष्ट्रीय मुख्य महासचिव गर्ग ने कहा कि सरकार मिलिग चार्ज 10 रुपये प्रति क्विटल राइस मिलर को दे रही है। चार्ज कम से कम 70 रुपये प्रति क्विटल हो। 100 किलो धान के बदले सरकार राइस मिलरों से 67 किलो चावल ले रही है जबकि 100 किलो धान में 64 किलो चावल लेना चाहिए। 100 किलो धान में 64 किलो चावल से ज्यादा निकलता नहीं है। सरकार के धान के बदले चावल देने के व्यापार में मिलरों को नुकसान हो रहा है। सरकार को 100 किलो धान के बदले 64 किलो चावल राइस मिलरों से लेने का नियम बनाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी