शहीद पिकू सिंह के नाम पर रखा जाएगा सालवन के सरकारी स्कूल का नाम

सालवन गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का नाम अब गांव के शहीद पिकू के नाम पर होगा। इसके सरकार ने आदेश कर दिए हैं।

JagranPublish:Wed, 08 Dec 2021 05:58 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:58 AM (IST)
शहीद पिकू सिंह के नाम पर रखा जाएगा सालवन के सरकारी स्कूल का नाम
शहीद पिकू सिंह के नाम पर रखा जाएगा सालवन के सरकारी स्कूल का नाम

संवाद सहयोगी, असंध : सालवन गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का नाम अब गांव के शहीद पिकू सिंह के नाम से रखा जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने लिखित में आदेश जारी कर दिया है। अब स्कूल का नाम शहीद पिकू सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रखा जाएगा, जिसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। आदेश जारी होने के बाद पूरे गांव में खुशी की लहर है। ग्रामवासियों ने कहा कि शहीद के नाम से स्कूल का नाम सरकार का अच्छा कदम है। गांव के लोगों ने सरकार का धन्यवाद किया है।

कब शहीद हुए थे पिकू

शहीद पिकू सिंह के भाई प्रदीप ने बताया कि पिकू सिंह तीन फरवरी 1999 को 15 राजपूत बटालियन में भर्ती हुए थे। देश की सेवा करने का जज्बा शुरू से ही पिकू में था लेकिन 20 मार्च 2002 को असम के जिला नलबरी में सेना के एक आपरेशन के दौरान शहीद हो गए थे। पूरे गांव में मातम छा गया था। स्कूल का नाम पिकू के नाम पर रखने की मांग रखी गई थी।

सरकार ने सुनी परिवार की मांग

गांव सालवन के सरपंच मित्रपाल शर्मा व शहीद पिकू के भाई प्रदीप ने बताया कि यह मांग बहुत पुरानी थी। इसे ग्रामवासियों के सहयोग से पूरा कर दिया गया है। उन्होंने सरकार का धन्यवाद किया है। प्रदीप ने कहा कि उनके परिवार की इच्छा को पूर्ण किया गया है। बीईओ राजकुमार चौहान ने बताया कि सरकार की ओर से लिखित में पत्र जारी किया गया है, जिसके तहत नाम बदलवा दिया जाएगा। अन्य कार्रवाई नए सत्र में की जाएगी। वहीं स्कूल इंचार्ज रविदर राणा ने कहा कि सरकार ने जो भी फैसला लिया है वह ठीक है।