top menutop menutop menu

सशोधित : हाई वोल्टेज की चपेट से पांच मुर्राह नस्ल के पशुओं की मौत, चार घायल

000 ऊर्जा मंत्री ने लिया संज्ञान, किसानों को बिजली निगम देगा मुआवजा

000 अधिकारियों के निर्देश पर मृत पशुओं का करवाया गया पोस्टमार्टम फोटो 06 संवाद सहयोगी, असंध : गांव न्यू झींडा में पशु बाड़े के ऊपर से गुजर रही हाई वोल्टेज तार टूटकर पशुओं के तालाब में जा गिरी। हादसे में पांच भैंसों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि चार घायल हो गई। किसान का आरोप है कि काफी देर तक तार से आग निकलती रही परन्तु बिजली ट्रिप नहीं की गई। बिजली दफ्तर में जाकर खुद लाइन बंद करवाई। पशुओं का पोस्टमार्टम करने पहुंचे पशु चिकित्सक तरसेम सिंह राणा ने बताया कि कुल पांच भैंसें, जिसमें से दो नर और तीन मादा थी, की मौत हो चुकी है। चार पशु घायल हैं, जिनमें से एक की हालत गंभीर है। वहीं, हादसे का संज्ञान लेते हुए ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने जल्द से जल्द किसान को मुआवजा जारी करने के निर्देश जारी किए हैं। बिजली निगम अधिकारियों ने पशुओं की मौत पर नुकसान की रिपोर्ट बनानी शुरू कर दी है।

पशुओं को बाढ़े में ले गया था नहलाने : सूरत सिंह

पशुपालक सूरत सिंह ने बताया कि वह अपने घर के साथ लगते बाड़े में पशुपालन का कार्य करता है। हर रोज की तरह आज सुबह भी वह तकरीबन साढ़े तीन बजे अपने पशुओं को नहलाने के लिए बाढ़े में ही बनाए गए कुंड में ले गया। तभी अचानक उसमें ऊपर से गुजर रही हाई वोल्टेज तार टूटकर गिर गई। पूरे पूल और बाड़े में करंट फैल गया जिसमें उसकी तीन मुर्राह नस्ल की भैंसें और दो मुर्राह नस्ल के तैयार नर भैंसें मौके पर ही दम तोड़ गए। इस संबंध में जब बिजली कर्मचारियों का ेसूचित किया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। बाद में कार्यालय में जाकर लाइन बंद करवाई गई। वहीं, ग्रामीणों ने कहा कि किसान को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है, जिससे उसकी आर्थिक हालात खराब हो गई है। हादसा बिजली की तार गिरने से हुआ है। इसलिए किसान को मुआवजा मिलना चाहिए।

किसान को जल्द दिया जाएगा मुआवजा : बिजली मंत्री

न्यू झींडा गांव में भैंसों की मौत पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए मामले की जांच कर किसान को विभागीय तौर पर उचित मुआवजा दिए जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि किसान अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर खेती और पशुपालन करता है। यही किसान की जमा पूंजी होती है। सोशल मीडिया से मुझे किसान सूरत सिंह की भैंसों की करंट से मौत का समाचार मिला है, जिस पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए जल्द से जल्द किसान को मुआवजा जारी करने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, असंध एक्सईएन गगन पांडे ने बताया कि ऊर्जा मंत्री से आवश्यक कार्रवाई करते हुए किसान को मुआवजा जारी किए जाने वाले निर्देश प्राप्त हुए हैं जिस पर कार्यवाही करते हुए संबंधित उपमंडल अधिकारी को मामले की जांच कर रिपोर्ट पेश करने के आदेश दे दिए गए हैं। साथ ही पशु चिकित्सक से पोस्टमार्टम करवा कर रिपोर्ट मांगी गई है। विभाग के नियमानुसार कीमत का आकलन कर किसान को मुआवजा दिया जाएगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.