जरूरी पहल: रोडवेज की पांच मिनी बसें एंबुलेंस में तब्दील

कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए हरियाणा रोडवेज की ओर से करनाल डिपो की पांच बसों को एंबुलेंस बनाया गया है। ये बसें ऑक्सीजन सिलेंडर सहित जरूरी उपकरणों से सुसज्जित होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:50 AM (IST)
जरूरी पहल: रोडवेज की पांच मिनी बसें एंबुलेंस में तब्दील
जरूरी पहल: रोडवेज की पांच मिनी बसें एंबुलेंस में तब्दील

जागरण संवाददाता, करनाल: कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए हरियाणा रोडवेज की ओर से करनाल डिपो की पांच बसों को एंबुलेंस बनाया गया है। ये बसें ऑक्सीजन सिलेंडर सहित जरूरी उपकरणों से सुसज्जित होंगी। इनके जरिए किसी भी आपातकालीन स्थिति में ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ते कोरोना के उपचार में हरसंभव सहयोग दिया जाएगा। रोडवेज कर्मचारी ही इन बसों में सेवा देंगे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोविड-19 महामारी का प्रसार गांव की ओर बढ़ रहा है। इस प्रसार को रोकने तथा किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकार हर तरीके से तैयारियां कर रही हैं। इसी कड़ी में हरियाणा राज्य परिवहन के करनाल डिपो में पांच मिनी बसों को एंबुलेंस के रूप में तैयार किया जा रहा है। इन एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर, चिकित्सा उपकरणों के अलावा पीपीई किट भी उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रदेश के सभी जिलों के रोडवेज डिपो में इस तरह की विशेष एंबुलेंस तैयार करने की योजना है।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी में जरूरत पड़ने पर इन एंबुलेंस बसों को इस्तेमाल में लाया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा जिले में पांच बसें दी गई हैं, जिन्हें एंबुलेंस का रूप दिया गया है। इन्हें किसी भी आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जाएगा। इन एंबुलेंस को रोडवेज के चालक ही चलाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का यह निर्णय मरीजों को बेहतर सुविधा देने के लिए लिया गया है, ताकि किसी भी मरीज को परेशानी न हो और जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस सुविधा तुरंत मिल सके।

करनाल के रोडवेज महाप्रबंधक कुलदीप सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए हरियाणा रोडवेज ने भी अपना हाथ बढ़ाया है। जिले में पांच मिनी बसों को एम्बुलेंस का रूप दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसमें सभी जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा दी गई हैं। रोडवेज की ओर से ड्राइवरों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए सवारियों को आने-जाने में सुविधा मिले, इसके लिए बस चालक व कंडक्टर सहित 50 प्रतिशत सवारियों को अनुमति दी गई है।

chat bot
आपका साथी