करनाल में पेंट फैक्टरी में भीषण आग, पानीपत व कुरुक्षेत्र से भी पहुंची फायर ब्रिगेड

करनाल में जीटी रोड स्थित एक पेंट फैक्टरी में सोमवार सायं भीषण आग लग गई। आग लगने से करोड़ों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 08:37 PM (IST) Updated:Mon, 18 May 2020 09:27 PM (IST)
करनाल में पेंट फैक्टरी में भीषण आग, पानीपत व कुरुक्षेत्र से भी पहुंची फायर ब्रिगेड
करनाल में पेंट फैक्टरी में भीषण आग, पानीपत व कुरुक्षेत्र से भी पहुंची फायर ब्रिगेड

करनाल [सेवा सिंह]। जीटी रोड किनारे नई अनाजमंडी गेट के समीप सेक्टर तीन स्थित एक पेंट फैक्टरी में सोमवार को अचानक आग लग गई। एकाएक भड़की आग पर करनाल जिले की फायर ब्रिगेड गाड़ियां काबू नहीं कर पाई तो पानीपत व कुरुक्षेत्र से कई गाड़ियां बुलाई गई। देर रात तक आग पर काबू पाए जाने का प्रयास जारी है। आग से लाखों का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।

नई अनाजमंडी के समीप जीटी रोड किनारे सेक्टर तीन में कर्णा पेंट्स नाम से स्थित फैक्टरी में सोमवार शाम करीब पांच बजे काम बंद हुआ था और कर्मचारी व मजदूर यहां से निकले ही थे कि इसके कुछ ही देर बाद अचानक करीब पौने छह बजे आग लग गई। इसकी सूचना फैक्टरी संचालक सुभाष कालोनी निवासी सरदार वीरेंद्र सिंह के पास पहुंची। बताया जा रहा है कि उनका बेटा फैक्टरी में ही था और उसने ही घर पर सूचना दी। वीरेंद्र सिंह तत्काल मौके पर पहुंचे। तब तक आग भीषण रूप ले चुकी थी।

सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड कर्मी मौके पर पहुंचे, लेकिन भीषण आग देख अन्य गाड़ियां बुलाई गईं। करनाल की सभी गाड़ियां आग पर काबू नहीं कर पाई तो पानीपत और कुरुक्षेत्र से भी गाड़ियां बुलाई गईं। 25 से अधिक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां व दर्जनों कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास देर रात तक करते रहे। फैक्टरी में केमिकल होने व आग द्वारा भीषण रूप से लेने से आसपास के लोगों में भी भय का माहौल बना हुआ है।

बड़े हादसे का बना रहा भय

बता दें, फैक्टरी के समीप जहां कई अन्य फैक्टरियां हैं वहीं अनाजमंडी रोड पार करते ही सामने कई मकान व प्रतिष्ठान भी हैं। वहीं जीटी रोड सर्विस लेन से फैक्टरी के मुख्य गेट के बाहर ही वाहनों की आवाजाही भी जारी थी। आग लगातार भीषण रूप लेती रही और ऐसे में और बड़ा हादसा होने की आशंका बनी रही। पुलिस ने सर्विस लेन से वाहनों की आवाजाही बंद की तो आसपास भी नाकेबंदी कर लोगों व वाहनों को रोका गया।

उठा धुएं का गुबार, लाेग घरों से निकले

फैक्टरी में आग कितनी भीषण थी इसका अंदाजा इसी से ही लगाया जा सकता है कि आसपास का बड़ा क्षेत्र धुएं के गुबार में ढक गया। सेक्टर चार क्षेत्र में यह धुआं पूरी तरह फैल गया और आसमान में धुएं के बादल दिखाई देने लगे। सेक्टर चार व आसपास के लोग यह देख अचानक घरों से निकल गए। सूचना मिलते ही सैकड़ों लोग व राहगीर घटनास्थल के आसपास जमा हो गए, जिन्हें हटाने के लिए पुलिस के पसीने छूटे रहे।

डीसी, एसपी मौके पर पहुंचे

फैक्टरी में भीषण आग की सूचना मिलने पर डीसी निशांत यादव, एडीसी अनीश यादव, एसपी एसएस भौरिया भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने आग पर काबू पाने को लेकर किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी ली तो संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। इससे पहले डीएसपी राजीव कुमार, डीएसपी वीरेंद्र सैनी, सिटी एसएचओ हरजिंद्र सिंह, सिविल लाइन एसएचओ संजीव गौड़, सदर थाना एसएचओ बलजीत सिंह भी मौके पर पहुंचे तो लोगों की भीड़ को घटनास्थल से दूर करने के लिए पुलिस बल भी तैनात किया गया। चारों ओर बेरिकेंटग करनी पड़ी।

जान का नुकसान नहीं : डीसी

डीसी निशांत यादव व एसपी एसएस भौरिया ने मौके पर ही पत्रकारों को बताया कि आग से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन सामान का बड़ा नुकसान होने की अाशंका है। सही पता आग बुझाने पर जांच के बाद ही पता चल सकेगा। फिलहाल आग कैसे लगी, यह भी पता नहीं चल पाया है। आग पर काबू पाने के भरसक प्रयास किए गए।

42 साल पुरानी फैक्टरी, देशभर में पेंट सप्लाई : वीरेंद्र

जीटी रोड किनारे कर्णा पेंटस पीवीटी लिमिटेड नाम से यह पेंटस फैक्टरी करीब 42 साल पुरानी है। फैक्टरी संचालक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि उनकी इस फैक्टरी से देश भर में पेंटस सप्लाई होता है। उन्होंने बताया कि फैक्टरी में आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ है। आग कैसे लगी और वास्तविक नुकसान कितना हुआ, यह बाद में जांच से ही पता चल सकेगा। उनके पास फैक्टरी से बेटे का फोन गया और आग लगने की सूचना मिली। लॉकडाउन के चलते पहले फैक्टरी इतने दिन से बंद थी और अब सरकार के निर्णय के अनुसार काम शुरू हुआ ही था कि यह घटना हो गई। गनीमत रही कि शाम पांच बजे कामगार फैक्टरी से चले गए थे।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय ने बनाया कोरोना वायरस से बचाव का फार्मूला

chat bot
आपका साथी