बागवानी बीमा योजना का लाभ उठाएं किसान: उपायुक्त

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने व फसल विविधिकरण के तहत लगाई गई बागवानी के फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:43 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:43 PM (IST)
बागवानी बीमा योजना का लाभ उठाएं किसान: उपायुक्त
बागवानी बीमा योजना का लाभ उठाएं किसान: उपायुक्त

करनाल(विज्ञप्ति): उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि किसानों की आय को दोगुना करने व फसल विविधिकरण के तहत लगाई गई बागवानी के फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए बागवानी बीमा योजना चलाई जा रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों, फलों व मसालों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जोखिम से मुक्त कर फसल लागत की भरपाई करने में कारगर साबित होगी।

उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा चलाई गई बागवानी बीमा योजना किसानों के लिए एक अभूतपूर्व योजना है। उन्होंने कहा कि बागवानी किसानों को विभिन्न कारणों से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है। फसलों में बीमारी लगने, असमय वर्षा, तूफान, सूखा और तापमान बढ़ने जैसी आपदाओं से उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। लेकिन अब इस योजना के तहत 21 सब्जियों, फल और मसाले की फसलों को सुरक्षा कवर उपलब्ध करवाया जाएगा।

जिला बागवानी अधिकारी जोगिद्र बिसला ने बताया कि इस योजना के तहत सब्जियों में टमाटर, प्याज, आलू, फूल गोभी, मटर, गाजर, भिडी, घीया, करेला, बैंगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी व मूली वहीं फलों की फसलों में आम, किन्नू, बेर व अमरुद सहित मसालों में हल्दी व लहसुन की फसलों को योजना के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत सब्जियों व मसालों पर 30000 रुपये प्रति एकड़ का बीमा किया जाएगा, जिसके लिए किसान को 750 रुपये प्रति एकड़ भुगतान करना होगा। फलों की खेती पर 1000 प्रति एकड़ का प्रीमियम देखकर किसान 40000 रुपये प्रति एकड़ का बीमा करवा सकता है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत बीमा दावे का निपटारा करने के लिए सर्वे किया जाएगा, जिसके तहत फसल नुकसान को चार श्रेणियों 25 प्रतिशत, 50 फीसद, 75 और 100 फीसद में आंका जाएगा।

chat bot
आपका साथी