शुगर मिल के सामने किसानों ने जाम लगाकर की नारेबाजी

शुगर मिल भादसों व शराब की फैक्ट्री को प्रदूषण विभाग की टीम मंगलवार को सील करने पहुंची। डिस्टिलरी के कच्चे मैटिरियल आगे जाने वाली लाइनों को विभाग के अधिकारियों ने सील कर दिया। अधिकारी जब शुगर मिल को सील करने की कार्रवाई करने लगे तो किसानों ने विरोध शुरू कर दिया और शुगर मिल के सामने रोड जाम कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Apr 2019 09:25 AM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2019 06:32 AM (IST)
शुगर मिल के सामने किसानों ने जाम लगाकर की नारेबाजी
शुगर मिल के सामने किसानों ने जाम लगाकर की नारेबाजी

संवाद सहयोगी, इंद्री : शुगर मिल भादसों व शराब की फैक्ट्री को प्रदूषण विभाग की टीम मंगलवार को सील करने पहुंची। डिस्टिलरी के कच्चे मैटिरियल आगे जाने वाली लाइनों को विभाग के अधिकारियों ने सील कर दिया। अधिकारी जब शुगर मिल को सील करने की कार्रवाई करने लगे तो किसानों ने विरोध शुरू कर दिया और शुगर मिल के सामने रोड जाम कर दिया। किसानों का विरोध को देखते हुए विभाग की टीम को बैरंग लौटना पड़ा। अब तीन दिन बाद डिस्टिलरी को पूरी तरह सील करने की कार्रवाई विभाग करेगा। उच्चाधिकारियों के आदेश आने के बाद शुगर मिल पर कार्रवाई करने की बात विभाग के अधिकारी कह रहे हैं।

जानकारी के अनुसार भादसों में एक ही जगह शुगर मिल व शराब फैक्ट्री है, इनसे फैल रहे प्रदूषण की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए विभाग के एसडीओ एसके अरोड़ा व कमलजीत के नेतृत्व में टीम भादसों पहुंची। टीम ने डिस्टिलरी के अंदर कच्चे मैटिरियल की आगे जाने वाली लाइनों को सील कर दिया। जो मैटिरियल मशीनों में अंदर गया हुआ है, उसकी तीन दिन की प्रोसेस बताई जा रही है इसलिए विभाग तीन दिन बाद दोबारा पूरी डिस्टिलरी को सील करने आएगा। कच्चे मैटिरियल की लाइनों को सील करने के बाद विभागीय अधिकारियों ने जब शुगर मिल को सील करने की कार्रवाई आरंभ की तो मिल में गन्ना लेकर आए किसान भड़क गए और इस कार्रवाई का विरोध किया। किसानों ने तर्क दिया कि शुगर मिल की ओर से कई दिन की पर्चियां काटी हुई है और काफी गन्ना खेत में खड़ा है ऐसे में यदि शुगर मिल सील होती है तो किसानों का बड़ा नुकसान हो जाएगा।

इस दौरान किसान सड़क पर आ गए और विरोध को देखते हुए विभाग के अधिकारी वापस लौट गए। विभाग के एसडीओ एसके अरोड़ा ने कहा कि भादसों शुगर मिल व डिस्टिलरी से फैल रहे प्रदूषण की शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए पहुंचे थे। डिस्टिलरी के कच्चे मैटिरियल आगे जाने वाली लाइनों को फिलहाल बंद किया है ताकि आगे कोई कच्चा मैटिरियल न जाए और तीन दिन बाद पूरी डिस्टिलरी को सील किया जाएगा।

नायब तहसीलदार होशियार सिंह ने कहा कि भादसों में प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी कार्रवाई करने गए थे। अधिकारियों ने एक बार मिल को सील करने की कार्रवाई कर दी थी लेकिन किसान विरोध करने लगे और मिल गेट को बंद कर दिया। किसानों ने रोड को जाम कर दिया था। प्रदूषण विभाग के उच्चाधिकारियों के क्या आदेश आएंगे, इस बारे में जानकारी नहीं है।

chat bot
आपका साथी