निर्वाचन आयोग ने चलाया अभियान, बनेगी नई वोट और गलतियां भी करवा सकते दूर

लोकसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता सूचियों का निरीक्षण करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर निर्वाचन तहसीलदार सुनील भौरिया ने बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों व शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यो की बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 05:23 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 05:23 PM (IST)
निर्वाचन आयोग ने चलाया अभियान, बनेगी नई वोट और गलतियां भी करवा सकते दूर
निर्वाचन आयोग ने चलाया अभियान, बनेगी नई वोट और गलतियां भी करवा सकते दूर

जागरण संवाददाता, करनाल : लोकसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता सूचियों का निरीक्षण करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर निर्वाचन तहसीलदार सुनील भौरिया ने बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों व शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यो की बैठक ली।

उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 1 जनवरी 2019 को क्वालीफाई तिथि मानकर 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिक अपनी विधानसभा की मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकते हैं। नाम दर्ज करवाने के लिए फार्म नंबर-6, कटवाने के लिए फार्म नंबर-7, संशोधन करने के लिए फार्म नंबर-8, वोट का स्थान बदलवाने के लिए फार्म नंबर-8ए का प्रयोग किया जा सकता है। कोई भी पात्र व्यक्ति संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नियुक्त बीएलओ, निर्वाचन पंजीयन अधिकारी कार्यालय व जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

31 अक्टूबर तक स्कूलों में होंगी प्रतियोगिताएं

उन्होंने कहा कि हरियाणा निर्वाचन आयोग ने कहा है कि सभी स्कूल, कॉलेज तथा शिक्षण संस्थाओं के बच्चों के माध्यम से व्यापक प्रचार करवाया जाए। जो बच्चे 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के हैं, उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराया जाए। इसी प्रकार स्कूल व कॉलेज के बच्चों के माध्यम से जागरूकता रैली, साइकिल रैली निकाली जाए व नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन करवाया जाए। उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर तक स्कूल, कॉलेजों में पोस्टर मे¨कग, निबंध लेखन, भाषण प्रतियोगिता व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाए।

इस प्रतियोगिता के विजेता राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। इसके विजेताओं को राज्य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी