किसानों की समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श

भारतीय किसान यूनियन की मासिक मीटिग गुरुद्वारा डेरा साहब असंध में ब्लाक महासचिव मास्टर रामकुमार पीटीआइ की अध्यक्षता मे संपन्न हुई। बैठक में किसानों की समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 May 2019 07:19 AM (IST) Updated:Wed, 15 May 2019 07:19 AM (IST)
किसानों की समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श
किसानों की समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श

संवाद सहयोगी, असंध : भारतीय किसान यूनियन की मासिक मीटिग गुरुद्वारा डेरा साहब असंध में ब्लाक महासचिव मास्टर रामकुमार पीटीआइ की अध्यक्षता मे संपन्न हुई। बैठक में किसानों की समस्याओं को लेकर विचार-विमर्श किया गया। किसानों ने अपनी समस्याओं को लेकर सरकार के खिलाफ रोष प्रकट किया।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सेवा सिंह आर्य ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जिस किसान की गेहूं की फसल जली है उसको पचास हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। वहीं जिन किसानों की तूड़ी, कूप व अवशेष जले है उनको बारह हजार रुपये मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों का कर्ज माफ किया जाए क्योंकि जब तक किसान कर्ज मुक्त नहीं होगा तब तक किसान आगे नही बढ़ सकेगा और किसानों की समस्याएं हल नहीं होगी और आत्महत्याएं चलती रहेगी। आर्य ने कहा कि सरकार को चाहिए कि एक बार सभी किसानों को कर्ज मुक्त किया जाए और आगे का कर्ज है वो बिना ब्याज के दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को लागत के आधार पर फसलों का लाभकारी मूल्य दिया जाए और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाए। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की आयु के बाद किसान को पेंशन दी जाए।

इस अवसर पर जत्थेदार अवतार सिंह रत्तक, दर्शन सिंह, मास्टर रामकुमार, अमरजीत असंध, गुरदयाल सिंह चौगामा, सुखविद्र सिंह, कुलदीप सिंह, दलेर सिंह, जगतार बिलौना, ईश्वर राहड़ा मौजूद थे। फोटो कैप्शन

14 असंध 2 अपनी मांगो को लेकर रोष प्रकट करते किसान।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी