डीएफएससी व स्टेट वेयर हाउस ने शुरू किया गेहूं खरीद का कार्य

कमजोर लिफ्टिंग व्यवस्था व बारदाने की किल्लत के कारण बंद हुआ गेहूं खरीद का कार्य फिर शुरू हो गया है। सरकारी एजेंसी स्टेट वेयर हाउस और फूड सप्लाई ने मंगलवार को लगभग 87 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की है जबकि हैफेड एजेंसी द्वारा 14 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। हालांकि वेयर हाउस के पास बारदाने की 65 गांठ पहुंची है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:40 AM (IST)
डीएफएससी व स्टेट वेयर हाउस ने शुरू किया गेहूं खरीद का कार्य
डीएफएससी व स्टेट वेयर हाउस ने शुरू किया गेहूं खरीद का कार्य

संवाद सहयोगी, घरौंडा : कमजोर लिफ्टिंग व्यवस्था व बारदाने की किल्लत के कारण बंद हुआ गेहूं खरीद का कार्य फिर शुरू हो गया है। सरकारी एजेंसी स्टेट वेयर हाउस और फूड सप्लाई ने मंगलवार को लगभग 87 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की है, जबकि हैफेड एजेंसी द्वारा 14 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। हालांकि वेयर हाउस के पास बारदाने की 65 गांठ पहुंची है, जबकि मंगलवार रात तक फूड सप्लाई के पास लगभग 250 गांठें आने की उम्मीद है। गेहूं की लिफ्टिग का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। मार्केट कमेटी अधिकारियों की मानें तो अब तक लगभग 70 फीसद लिफ्टिंग हो चुकी है।

बारदाने की कमी का मुख्य कारण उत्तर प्रदेश से हुई गेहूं की ट्रेडिग का माना जा रहा है। मंडी में भारी मात्रा में ट्रेडिग का कार्य हुआ है। मार्केट कमेटी कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो अभी तक हेफेड 2.60 लाख क्विटल, डीएफएससी करीब चार लाख क्विटल तथा वेयर हाउस ने पौने दो लाख क्विटल गेहूं की खरीद की है। तीनों एजेंसियों द्वारा खरीद का टोटल लगभग साढ़े आठ लाख क्विटल बनता है, जबकि पिछले वर्ष पूरे सीजन के दौरान मंडी के कुल 18 लाख कट्टे गेहूं पहुंची थी और अनुमान लगाया जा रहा है कि इस सीजन में लगभग 25 लाख कट्टे मंडी में पहुंच सकते है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि यूपी से कितनी भारी मात्रा में गेहूं की ट्रेडिग हुई है।

मार्केट कमेटी सचिव चंद्रप्रकाश ने बताया कि मंडी में डीएफएसी व स्टेट वेयर हाउस ने गेहूं खरीद का कार्य शुरू कर दिया है। तीनों एजेंसियों ने आज लगभग एक लाख क्विटल गेहूं की खरीद की है। डीएफएससी और वेयर हाउस के लिए बारदाना भी पहुं रहा है और लिफ्टिग का कार्य भी चल रहा है। अभी तक लगभग 70 हजार क्विटल गेहूं की लिफ्टिग हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी