डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया फैलने का खतरा, रखें ध्यान

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। एक जगह पर पानी को एकत्रित नहीं होने दें। मच्छर ठहरे (एकत्रित) हुए पानी मे अंडे देते हैं जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:35 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:35 AM (IST)
डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया फैलने का खतरा, रखें ध्यान
डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया फैलने का खतरा, रखें ध्यान

करनाल (विज्ञप्ति): मलेरिया और डेंगू के खात्मे को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूर्ण तरह से गंभीर एवं प्रयासरत है। सरकार द्वारा भी अथक प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर बनाए हुए है।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। एक जगह पर पानी को एकत्रित नहीं होने दें। मच्छर ठहरे (एकत्रित) हुए पानी मे अंडे देते हैं, जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है। इसलिए तुरंत प्रभाव से मलेरिया उन्मूलन की सभी टीम ठहरे हुए पानी मे काला तेल व टेमिफोस की दवाई का छिड़काव कर रहे हैं, जिससे मच्छर का लारवा खत्म हो सके और जानलेवा बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की उत्पत्ति पर पूर्ण रूप से रोक लग सके। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक स्तर पर इस संबंध में जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में ब्रीडिग चेकर, फील्ड वर्कर द्वारा घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन संबंधि मच्छर के लारवा की ब्रीडिग चेक की जा रही है और ब्रीडिग पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टीमों द्वारा टेमिफोस की दवाई डलवाकर लारवा को नष्ट किया जा रहा है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे हर रविवार को सभी लोग ड्राइ डे (शुष्क दिवस) के रूप मे मनाएं, जिस दौरान घर के सभी कूलर व टंकियों को अच्छी तरह से कपड़े से रगड़कर साफ कर लें, फ्रिज की ट्रे का पानी जो बिजली जाने के बाद फ्रिज की बर्फ के पिघलने से ट्रे में एकत्रित होता है, उसको जरूर साफ करें।

chat bot
आपका साथी