सीएम ने एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना लागू करके गरीबों को दी बड़ी राहत : दल सिंह

डीएनटी विकास बोर्ड हरियाणा के सलाहकार दल सिंह मल्लाह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना लागू करके गरीब लोगों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री की इस राहत से अब किसी भी राशन डिपो से अपना आधार कार्ड दिखाकर राशन लेने की सुविधा मिल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 08:38 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 08:38 AM (IST)
सीएम ने एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना लागू करके गरीबों को दी बड़ी राहत : दल सिंह
सीएम ने एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना लागू करके गरीबों को दी बड़ी राहत : दल सिंह

संवाद सहयोगी, घरौंडा : डीएनटी विकास बोर्ड हरियाणा के सलाहकार दल सिंह मल्लाह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड योजना लागू करके गरीब लोगों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री की इस राहत से अब किसी भी राशन डिपो से अपना आधार कार्ड दिखाकर राशन लेने की सुविधा मिल गई है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को कोविड के कारण नवंबर 2021 तक राशन मुफ्त दिया जा रहा है। गरीब परिवारों के लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके उनका लाभ उठाना चाहिए।

वे शनिवार को घरौंडा खंड के गांव सदरपुर में गडरिया समाज के परिवारों के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उपेक्षित व वंचित विमुक्त घुमंतू जातियों के युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री ने अनेक योजनाएं चलाई हैं। मुख्यमंत्री के सामने गरीब, टपरीवास की कोई भी जायज मांग जब वह लेकर जाते हैं तो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाता है। उनके द्वारा भी प्रतिदिन टपरीवास, घुमंतू, अर्ध घुमंतू परिवारों में जाकर उनकी समस्याएं सुनी जाती हैं और उन्हें सरकार की योजनाएं बताकर उनका लाभ प्राप्त करने की जानकारी दी जाती है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा गरीब का उत्थान कैसे हो, इसकी चिता की जा रही है। उन्होंने 1 लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आय वाले सभी परिवारों को बीपीएल की श्रेणी में मान लिया है। यह परिवार बीपीएल से कैसे निकलें, इसकी योजनाएं बनाई जा रही हैं। पहले चरण में सीएम ने करीब 30 हजार परिवारों का चयन किया है। इन परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने समाज के युवाओं को आह्वान किया कि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा संस्कृति मॉडल स्कूल में शिक्षा ग्रहण करें और अपने आसपास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए स्कीमों को पोर्टल पर रखा गया है। अब किसी भी व्यक्ति को बिचौलिए की जरूरत नहीं है। वह सीएससी में जाकर आवेदन करें और योजनाओं का लाभ लें। इस अवसर पर वाइस चेयरमैन जय सिंह पाल, सुरेश, राम चंद्र, रामनाथ, लाभ सिंह, शीषपाल, मंजीत, मनदीप व चरण सिंह पाल उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी