मां की भक्ति में डूबे श्रद्धालु, नहीं ध्यान रहे कोरोना से बचाव के नियम

जागरण संवाददाता करनाल शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर शनिवार को श्रद्धालु श्रद्धा के सागर में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:46 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 08:46 AM (IST)
मां की भक्ति में डूबे श्रद्धालु, नहीं ध्यान रहे कोरोना से बचाव के नियम
मां की भक्ति में डूबे श्रद्धालु, नहीं ध्यान रहे कोरोना से बचाव के नियम

जागरण संवाददाता, करनाल : शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर शनिवार को श्रद्धालु श्रद्धा के सागर में डूब गए। उत्साह के साथ देवी मां की पूजा अर्चना करने के बाद व्रत खोला गया। कन्याओं का पूजन करने के साथ ही उन्हें भोजन कराया गया। सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगनी शुरू हो चुकी थी। इसी बीच उचित शारीरिक दूरी के नियम की पालना नहीं की गई। भक्ति में डूबे कई श्रद्धालुओं ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क भी नहीं लगाए। अलबत्ता त्योहारी सीजन के साथ ही बाजारों में चहल-पहल अवश्य नजर आई।

नवरात्र की पावन शुरूआत के साथ ही श्रद्धालुओं भक्ति की बयार में बहना शुरू हो गए थे। देवी मंदिर, सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर 13 गीता मंदिर, सेक्टर 14 कृष्ण मंदिर, रघुनाथ मंदिर, शिव मंदिर सेक्टर छह, श्रीराम मंदिर सेक्टर आठ, सतियां वाला मंदिर माडल टाउन सहित शहर के सभी मंदिरों में नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की चहल-पहल रही। जबकि अष्टमी पर मंदिरों में पहले तुलना में एकाएक श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से कोरोना से बचाव के नियम भी हाशिये पर चले गए। पूजा-अर्चना के समय कई श्रद्धालुओं

ने मास्क पहनना भी उचित नहीं समझा। इसके साथ ही ज्यादातर मंदिरों में भी ऐसे प्रबंध नहीं किए गए कि बिना मास्क पहनने वाले को कोई नसीहत दे सके। इसके साथ ही सैनिटाइजर का भी उचित प्रबंध नहीं किया गया।

दूसरी ओर गली-मोहल्लों में भी ज्यादातर जगह कन्या पूजन के समय उचित शारीरिक दूरी व मास्क पहनने के नियम का पालन नहीं किया गया। सुबह के समय व्रत खोलने के लिए लोगों ने अपने अपने घरों में कन्या पूजन किया। हालांकि कई घरों में पूजन के साथ सैनिटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा गया। इसके साथ ही कन्याओं को भी एक दूसरे से उचित दूरी पर बैठाकर पूजन किया गया। लेकिन अधिकतर घरों में इस नियम की पालना नहीं हो सकी। अष्टमी के चलते पुरानी सब्जी मंडी, नई सब्जी मंडी में खासी भीड़ रही। जबकि कर्ण गेट में काफी लोग खरीददारी करने पहुंचे। बाजारों में ग्राहकों की संख्या बढ़ने से दुकानदारों के चेहरे भी खिल उठे क्योंकि कोरोना के चलते काफी समय से बाजार में मंदी का आलम छाया हुआ है। अब त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ ही दुकानदारों ने भी राहत की सांस ली है क्योंकि उन्हें सीजन से पूरी उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी