लॉकडाउन में चिताजनक हालात, फिर भी हम लापरवाह

कोरोना महामारी लगातार लोगों की जिदगी छीन रही है और हालात हर रोज भयावह होते जा रहे हैं। इसके बावजूद लोगों की लापरवाही थमने का नाम नहीं ले रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:40 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:40 AM (IST)
लॉकडाउन में चिताजनक हालात, फिर भी हम लापरवाह
लॉकडाउन में चिताजनक हालात, फिर भी हम लापरवाह

सेवा सिंह, करनाल

कोरोना महामारी लगातार लोगों की जिदगी छीन रही है और हालात हर रोज भयावह होते जा रहे हैं। इसके बावजूद लोगों की लापरवाही थमने का नाम नहीं ले रही है। सरकार व प्रशासन की ओर से भले ही लॉकडाउन से लेकर अन्य कड़े आदेश हैं ताकि लोग घरों में रहें और कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ी जा सकें। इसके बावजूद लोग बड़े स्तर पर लापरवाही बरत रहे हैं। बड़े स्तर पर न मास्क पहनने व शारीरिक दूरी को तव्वजो दी जा रही और न लॉकडाउन का गंभीरता से पालन किया जा रहा। लोग धड़ल्ले से बिना मास्क सड़कों पर उतर रहे हैं तो शारीरिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा जा रहा।

लॉकडाउन व कड़ी निगरानी के बावजूद दुकान खोलने से लेकर अवैध तौर पर कारोबार में लोग लगे हैं। लोगों की लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले पांच दिन में ही एक हजार से अधिक लोग सड़कों पर बिना मास्क घूमते हुए पाए गए जबकि पिछले 20 दिन के दौरान ही लॉकडाउन व अन्य आदेशों की अवहेलना करते हुए 30 लोगों को पुलिस ने पकड़ा है।

जान पर भारी लापरवाही

जिला में अब तक कोरोना से 305 लोगों की कोरोना महामारी के चलते जान जा चुकी है जबकि बुधवार को भी नौ मरीजों ने दम तोड़ दिया। अब तक 30527 लोग संक्रमित मिल चुके हैं जबकि बुधवार को 759 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं 24461 लोगों के ठीक होकर घर लौट जाने का आंकड़ा कुछ राहत भरा माना जा रहा है।

पुलिस ने की नाकेबंदी, केस दर्ज करने के भी आदेश

लोगों द्वारा की जा रही लापरवाही पर पुलिस ने भी अपना रवैया बदल लिया है। जहां बाजारों व अन्य सड़कों पर भीड़ नियंत्रित करने के लिए शहर में ही 20 से अधिक जगहों पर नाकेबंदी की गई है वहीं कई सड़कों पर आवाजाही भी रोक दी गई है। आदेशों की अवहेलना करने वाले लोगों पर केस दर्ज किए जाने के भी आदेश दिए गए हैं।

थाना अनुसार 13 अप्रैल से 4 मई तक आदेशों की अवहेलना पर दर्ज मामले

सिटी थाना------------2

सिविल लाइन थाना-----2

सदर थाना----------- 6

सेक्टर 32-33 थाना----4

बुटाना थाना--------- 1

तरावड़ी थाना-------- 4

मधुबन थाना---------2

घरौंडा थाना-------- 4

इंद्री थाना----------1

असंध थाना--------4

निसिग थाना------- 2

रामनगर थाना------ 2

निगदू थाना--------1

मूनक थाना------ 3

--------------------------

एसपी बोले-- लोग बरत रहे लापरवाही, पुलिस सख्त

एसपी गंगा राम पूनिया का कहना है कि महामारी इतनी बढ़ जाने के बावजूद भी लोग कहीं न कहीं लापरवाही बरत रहे हैं, जो खुद के साथ-साथ दूसरों के लिए भी घातक हो सकती है। ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए सख्त आदेश दिए गए हैं। पांच दिन में ही मास्क न पहनने वाले करीब एक हजार लोगों के चालान किए जा चुके हैं। हर थाने व चौकी की टीमें ऐसे लोगों पर निगरानी के लिए सड़कों पर उतारी गई है। कंट्रोल रूम में लापरवाही को लेकर सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच आरोपितों पर कार्रवाई कर रही है। प्रशासन का सहयोग करते हुए इस महामारी को रोकने में सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी