महिला के मामले में आयोग की टीम ने जिला पुलिस को दी क्लीनचिट, दिल्ली पुलिस पर फोड़ा ठिकरा

अस्पताल में पीड़िता से मिलने पहुंची महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:50 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 06:50 AM (IST)
महिला के मामले में आयोग की टीम ने जिला पुलिस को दी क्लीनचिट, दिल्ली पुलिस पर फोड़ा ठिकरा
महिला के मामले में आयोग की टीम ने जिला पुलिस को दी क्लीनचिट, दिल्ली पुलिस पर फोड़ा ठिकरा

अस्पताल में पीड़िता से मिलने पहुंची महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी जागरण संवाददाता, जींद। हरियाणा महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी ने शनिवार को एसएसपी कार्यालय के बाहर धरना देने के दौरान घायल हुई महिला से नागरिक अस्पताल में मुलाकात की। जहां पर महिला से करीब एक घंटे बातचीत की और पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। बाद में इस मामले में डीआइजी ओपी नरवाल व मामले की जांच कर रही महिला पुलिस कर्मियों से बातचीत की। इसके बाद महिला आयोग की सदस्य ने जिला पुलिस को क्लीन चिट दे दी और दिल्ली पुलिस के सिर लापरवाही का ठिकरा फोड़ा। जल्द ही हरियाणा महिला आयोग दिल्ली पुलिस के जांच अधिकारी को समन जारी कर बुलाएगा और कार्रवाई में देरी के बारे में पूछताछ करेगा। उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं की पीड़िता का मानसिक व शरीरिक शोषण नहीं हुआ और भारी मानसिक तनाव से गुजर रही है। घटना दिल्ली में हुई थी, जिस पर दिल्ली पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर छेडछाड़, मारपीट समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया हुआ है। 164 के ब्यान भी महिला के वहीं पर दर्ज हुए हैं, जिसमें सामूहिक दुष्कर्म का कोई आरोप नहीं है। जिसके बाद महिला ने जुलाना थाना में दहेज उत्पीड़न व सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए शिकायत दी। पुलिस ने शिकायत के आधार पर नौ लोगों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न व सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज किया। जब आरोपित पक्ष को काउंसलिग के लिए बुलाया गया तो पता चला कि दिल्ली में भी उन्हीं नौ लोगों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज है। जिला पुलिस ने दहेज, मारपीट के मामले में कार्रवाई की है, लेकिन दिल्ली पुलिस ने चार माह बाद भी आरोपितों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। गाड़ी चढ़ाने के मामले में पीड़िता ने किसी पर कोई आरोप नहीं लगाया। अब तक जो मामला सामने आया है उसमें दिल्ली पुलिस की सरासर लापरवाही है। हरियाणा महिला आयोग दिल्ली के जांच अधिकारी को समन जारी कर देरी के बारे में कारण पूछेगा। साथ ही कोशिश होगी कि सामूहिक दुष्कर्म की धाराएं दिल्ली में जुड़वाई जाएं, जिसको लेकर कानून विशेषज्ञों से राय ली जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा महिला आयोग पीड़िता के साथ है, महिला को घसीटे जाने के मामले में उन्होंने कहा कि उन्हें अबतक वीडियो नहीं मिला है। अगर इस प्रकार पाया जाता है तो पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही डीआइजी को भी दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वे महिलाओं की सुरक्षा जांचना सुनिश्चत करें।

-----------------

पीड़िता से मिलने के बाद तीखे तेवर, अधिकारियों से मिलकर पड़ी नरम

महिला आयोग की सदस्य सुमन बेदी शनिवार सुबह नागरिक अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में पहुंची और पीड़िता से बातचीत की। जहां पर पीड़िता से बातचीत के बाद आयोग की सदस्य ने जिला पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठा दिए। जहां पर तीखे तेवर अपनाते हुए कहा कि पुलिस की कार्यशैली सही नहीं, इसकी जांच की जाएगी। इसमें लापरवाही बरतने वाले आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बाद में महिला आयोग की सदस्य ने पुलिस अधिकारियों से करीब दो घंटे बातचीत की। जहां पर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। मामला समझने के बाद महिला आयोग की सदस्य के तेवर ढीले हो गए और जिला पुलिस की कार्रवाई को संतोषजनक बताकर दिल्ली पुलिस की लापरवाही बताई।

----------------------

घुमंतू जाति की महिलाओं के साथ दु‌र्व्यवहार पर दिया दस दिन का समय

गांव अलेवा में पिछले सप्ताह फरियादी घुमंतू जाति की महिलाओं के साथ जाम के दौरान दु‌र्व्यवहार के मामले में भी महिला आयोग की सदस्य ने रिपोर्ट मांगी। जहां पर वीडियो में महिलाओं के साथ हो रहे दु‌र्व्यवहार पर चिता जताते हुए दस दिन में कार्रवाई करने के आदेश दिए। सदस्य सुमन बेदी ने बताया कि उनके सामने तीन वीडियो आई थी। इसमें कुछ पुलिस कर्मी महिलाओं से दु‌र्व्यवहार करते हुए दिखाई दे रहे है। मामले को हुए एक सप्ताह के करीब हो गया है, लेकिन अधिकारियों ने अब तक कार्रवाई नहीं की है। इसके लिए दस दिन का समय दिया। इस दौरान पुलिस कर्मियों को सस्पेंड करके मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी