तपिश के बाद शाम ढले चली ठंडी हवाएं, बूंदाबांदी से मौसम सुहावना

लॉकडाउन का प्रकृति पर असर साफ दिखाई दे रहा है। नौतपा के बावजूद पिछले तीन दिन से लगातार बूंदाबांदी हो रही है। शनिवार रात बारिश के बाद सुबह मौसम खुशगवार रहा जबकि दोपहर बाद रविवार को हुई बूंदाबांदी के बाद घर में चाय-पकौड़े का स्वाद लिया। नौपता ने एक बार चिलचिलाती गर्मी के कारण बिजली की खपत बढ़ा दी थी लेकिन तीन दिन लगातार हो रही बरसात से मानो प्रकृति खुश दिखाई पड़ रही है। आम जनजीवन के साथ बारिश से किसानों को भी राहत मिली है और बिजाई के लिए खेतों में ट्यूबवेल कम चलाना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 06:50 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:50 AM (IST)
तपिश के बाद शाम ढले चली ठंडी हवाएं, बूंदाबांदी से मौसम सुहावना
तपिश के बाद शाम ढले चली ठंडी हवाएं, बूंदाबांदी से मौसम सुहावना

लॉकडाउन का प्रकृति पर असर साफ दिखाई दे रहा है। नौतपा के बावजूद पिछले तीन दिन से लगातार बूंदाबांदी हो रही है। शनिवार रात बारिश के बाद सुबह मौसम खुशगवार रहा जबकि दोपहर बाद रविवार को हुई बूंदाबांदी के बाद घर में चाय-पकौड़े का स्वाद लिया। नौपता ने एक बार चिलचिलाती गर्मी के कारण बिजली की खपत बढ़ा दी थी, लेकिन तीन दिन लगातार हो रही बरसात से मानो प्रकृति खुश दिखाई पड़ रही है। आम जनजीवन के साथ बारिश से किसानों को भी राहत मिली है और बिजाई के लिए खेतों में ट्यूबवेल कम चलाना पड़ेगा। रविवार सुबह मौसम विभाग की ओर से अधिकतम तापमान 36.2, न्यूनतम 20.6 जबकि हवा की आद्रता 58 फीसद आंकी गई। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बरसात हो सकती है। एक जून से मौसम फिर से शुष्क होकर उमस भरा हो जाएगा, लेकिन बीच-बीच में होने वाली बरसात से लोगों को राहत जरूर मिलती रहेगी। अचानक छाए बादल व बूंदाबांदी

एक सप्ताह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों ने बदले मौसम में राहत ली है। कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करते हुए शाम अटल पार्क में सैर करने वाले लोगों की भीड़ दिखाई दी। इसके अलावा, फव्वारा पार्क, माडल टाउन पार्क में बच्चों ने शाम को सुहावने मौसम में खेलकूद की। तीन बूंदाबांदी से नौतपा में भी तापमान में गिरावट देखने को मिली। जम्मू-कश्मीर के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा पंजाब व चंडीगढ़ क्षेत्र में बरसात की गतिविधियां बनी हैं और पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह सक्रिय है। बंगाल की खड़ी से आ रही नमी भी बरसात की गतिविधियों को स्पोट कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी