डेयरी पर सीएम फ्लाइंग का छापा, दूध, घी, मावा व पनीर के सैंपल भरे

नेशनल हाईवे स्थित मिल्क प्रोडक्ट बनाने वाली एक डेयरी में सीएम फ्लाइंग टीम व ़फूड सेफ्टी विभाग ने छापामारी कर जांच की। इस दौरान डेयरी से दूध खोया घी व पनीर का स्टाक बरामद किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:25 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:25 PM (IST)
डेयरी पर सीएम फ्लाइंग का छापा, दूध, घी, मावा व पनीर के सैंपल भरे
डेयरी पर सीएम फ्लाइंग का छापा, दूध, घी, मावा व पनीर के सैंपल भरे

संवाद सहयोगी, घरौंडा : नेशनल हाईवे स्थित मिल्क प्रोडक्ट बनाने वाली एक डेयरी में सीएम फ्लाइंग टीम व ़फूड सेफ्टी विभाग ने छापामारी कर जांच की। इस दौरान डेयरी से दूध, खोया, घी व पनीर का स्टाक बरामद किया गया। त्योहारों के सीजन में पनीर व मावे की बिक्री के लिए दूध उत्पादों को बर्फ फैक्ट्री में स्टोर किया गया था। ़फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने स्टोर माल के सैंपल लिए और डेयरी की जांच शुरू कर दी है। वहीं छापेमारी का सिलसिला तेज होने से इस कारोबार से जुड़े लोगों में हड़कंप है।

मंगलवार सुबह करीब आठ बजे मुख्यमंत्री के उडन दस्ते शहर की जीटी रोड स्थित मिल्क डेयरी में छापा मारा। छापे के वक्त डेयरी में मावे का निर्माण किया जा रहा था। सीएम फ्लाइंग टीम ने डेयरी के चप्पे-चप्पे को खंगाला और वहां स्टाक की चेकिग की। डेयरी मालिक द्वारा स्टोर किए गए दूध, मावे व पनीर की जांच के लिए ़फूड सेफ्टी विभाग को मौके पर बुलाया गया। विभाग की टीम ने डेयरी से दूध, पनीर, मावे व घी के कई सैंपल लिए हैं। हालांकि छापे में डेयरी से कोई रासायनिक व कृत्रिम पदार्थ बरामद नहीं हुआ जिसका इस्तेमाल दूध उत्पाद तैयार करने में किया जा रहा हो। ----बाक्स---

बर्फ फैक्ट्री में फ्रीज मिला दूध और मावा छापेमारी में डेयरी से करीब 4200 किलो दूध, 200 किलो मावा, 80 किलो पनीर और 500 किलो घी मिला है। त्योहारी सीजन में दूध, पनीर व मावे की डिमांड पूरी की जा सके इसके लिए बर्फ फैक्ट्री में स्टाक रखा गया था। बर्फ बनाने वाले कंटेनर्स में बड़ी मात्रा में दूध व मावा भर कर फ्रीज किया गया था। जांच के लिए पहुंची फूड सेफ्टी विभाग के कर्मचारियों ने कटेनर्स में रखे दूध के सैंपल लिए। डेयरी कर्मचारियों ने बताया कि उनके सभी प्रोडक्ट मिलावट रहित और सुरक्षित हैं। मावा और दूध ़खराब न हो इसलिए फ्रीजर प्लांट में रखा जाता है।

-----------

-वर्जन- ़फूड सेफ्टी अधिकारी डा. संदीप कादियान ने बताया कि डेयरी से दूध व दूध से बने उत्पादों के नमूने लिए गए हैं जिनकी जांच की जाएगी। डेयरी के स्टोर में सफाई की स्थिति अच्छी नहीं मिली है। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी