जल्द साफ करें सीवर लाइन, जल आपूर्ति में न रहे कमी: आयुक्त

सीवरेज व वाटर सप्लाई लाइनों की मौजूदा स्थिति जानने के मकसद से सोमवार को नगर निगम आयुक्त डा. मनोज कुमार ने नगर निगम व जनस्वास्थ्य विभाग के अभियंताओं के साथ बैठक की। निगमायुक्त ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर में जो-जो भी सीवरेज लाइन तथा उनके मेन होल चौक हैं उन्हें सुपर सकर व जेटिग मशीनों की सहायता से साफ करवाकर खुलवाएं। ताकि गंदे पानी की पर्याप्त निकासी हो सके।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:43 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:43 AM (IST)
जल्द साफ करें सीवर लाइन, जल आपूर्ति में न रहे कमी: आयुक्त
जल्द साफ करें सीवर लाइन, जल आपूर्ति में न रहे कमी: आयुक्त

जागरण संवाददाता, करनाल: सीवरेज व वाटर सप्लाई लाइनों की मौजूदा स्थिति जानने के मकसद से सोमवार को नगर निगम आयुक्त डा. मनोज कुमार ने नगर निगम व जनस्वास्थ्य विभाग के अभियंताओं के साथ बैठक की। निगमायुक्त ने अभियंताओं को निर्देश दिए कि शहर में जो-जो भी सीवरेज लाइन तथा उनके मेन होल चौक हैं, उन्हें सुपर सकर व जेटिग मशीनों की सहायता से साफ करवाकर खुलवाएं। ताकि गंदे पानी की पर्याप्त निकासी हो सके।

निगम को इसी सप्ताह मिलेंगीं तीन जेटिग मशीन

निगम आयुक्त ने बताया कि करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड, सीवरेज मेन होल व लाइनों को साफ करने के लिए एक बड़ी व दो छोटी जेटिग मशीन इसी सप्ताह नगर निगम को सौंप देगा। इससे निगम एक समय में ज्यादा मेन होल साफ करवा पाएगा। निगम के पास एक सुपर सकर तथा एक जेटिग मशीन पहले से है। निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि अगर कोई लाईन पुरानी होने के कारण मरम्मत होने योग्य है, तो उसकी मरम्मत करवाएं। जिन लाइनों को ज्यादा पुराने होने के कारण बदलने की जरूरत हैं, उन्हें बदलवाएं। सभी घरों तक पीने का साफ पानी पहुंचे। नलकूप चैक करते रहें। नागरिकों को इन कामों के लिए निगम कार्यालय के चक्कर ना काटने पड़ें।

---------------------------------------- डेयरियों से निकला गोबर नालों में डाला तो लगेगा जुर्माना

निगमायुक्त ने बताया कि डेयरियों से निकलने वाला गोबर अगर नालों में डाला गया तो संबंधित डेयरी मालिक के खिलाफ, पशु अपशिष्ट प्रबंधन नियमों के तहत कार्रवाई करते हुए चालान काटा जाएगा तथा उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। डेयरी संचालकों को नालों में गोबर ना डालने को लेकर बार-बार समझाया गया है, परंतु ज्यादातर डेयरी संचालक इस पर अमल नहीं करते। इस कारण सीवर जाम हो जाते हैं और नागरिकों को काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए चालान करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आयुक्त ने इस काम के लिए मेन होल की सफाई करवाने में लगे कनिष्ठ अभियंताओं के साथ सफाई निरीक्षक की ड्यूटी लगा दी है, जो उनका चालान करेंगे।

chat bot
आपका साथी