अतिक्रमण व अवैध पार्किंग का जाल, सिमट रही सड़कें

सड़क पर पार्किंग की समस्या का नहीं हो रहा समाधान रोजाना उत्पन्न हो जाती है जाम की स्थिति।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:53 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:53 AM (IST)
अतिक्रमण व अवैध पार्किंग का जाल, सिमट रही सड़कें
अतिक्रमण व अवैध पार्किंग का जाल, सिमट रही सड़कें

फ़ोटो 30 समस्या का नहीं हो रहा समाधान, रोजाना उत्पन्न हो जाती है जाम की स्थिति संवाद सहयोगी, घरौंडा : क्षेत्र की सड़कें और चौक-चौराहे तमाम दावों के बावजूद अतिक्रमण की समस्या से घिरे हैं। चौड़ी सड़कें संकरी हो चुकी हैं। अवैध पार्किंग ने समस्या बढ़ा दी है। नगरपालिका का रवैया ढीला है तो पुलिस प्रशासन की तरफ से भी एक्शन नहीं होता। लिहाजा, सड़कें, गलियों, बैंक फ्रंट और ओवरब्रिज अंडरपास अवैध पार्किंग की जद में है। कोई रोक-टोक करने वाला नहीं है तो वाहन चालक गाड़ी कहीं भी पार्क कर देते हैं। इसका खामियाजा दूसरे वाहन चालकों को जाम के रूप में भुगतना पड़ता है।

क्षेत्र में फुटपाथ के साथ-साथ मुख्य सड़कों पर भी अतिक्रमणकारियों का बोलबाला है। चौक-चोराहों पर होने वाली अवैध पार्किंग ने भी लोगों के सिरदर्द को बढ़ाया है। बैंक शाखाओं के आगे निजी वाहन खड़े हो जाते है। डिवाइडर के बीचों-बीच अवैध पार्किंग कर दी जाती है। दुकानदार सामान सड़कों पर रख लेते हैं और 30 फीट की सड़क 10 फुट की रह जाती है। कब्जाधारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि सर्विस लेन के लगभग आधे हिस्से को भी कब्जाए हुए हैं। शहर को अतिक्रमण मुक्त करने में नगरपालिका विफल रही है। मुख्य मार्गो और चौराहों पर शायद ही कोई ऐसा हिस्सा बचा हो जहां अतिक्रमण ना हो। इससे लोगों में प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ नाराजगी नजर आती है।

----बॉक्स----

वैंडिग जोन पर चल रहा है काम

नगरपालिका सचिव रविप्रकाश शर्मा ने बताया कि अतिक्रमण मुक्त शहर के लिए वैंडिग जोन का प्रस्ताव है। शहर में 366 रेहड़ी वाले हैं। छह स्ट्रीट वैंडिग जोन बनाए गए हैं। जिन स्थानों पर रेहड़ी लगाई जानी है, उनसे संबंधित विभागों से एनओसी लेनी है। रेहड़ी वाले वैंडिग जोन में शिफ्ट हो जाएंगे। रेलवे रोड पर दुकानों के बाहर सामान रखने वाले दुकानदारों के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई होती है। थाना प्रभारी मोहन लाल ने बताया कि शहर में अवैध पार्किंग हो रही है तो चेक किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति अवैध तरीके से अपने वाहन पार्क न करे।

chat bot
आपका साथी