पटवारी की रिपोर्ट पर चंकबंदी किसानों का मंडी में नहीं कट रहा गेट पास

अनाज मंडी में चकबंदी पीड़ित किसान गेहूं की ट्रालियां लेकर पहुंच रहे हैं लेकिन मार्केट मंडी बोर्ड अधिकारी उनकी मदद नहीं कर पा रहे हैं। यानि इन किसानों का अनाज मंडी में गेट पास नहीं कट रहा है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर पटवारी की तरफ से इन किसानों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:01 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:01 AM (IST)
पटवारी की रिपोर्ट पर चंकबंदी किसानों का मंडी में नहीं कट रहा गेट पास
पटवारी की रिपोर्ट पर चंकबंदी किसानों का मंडी में नहीं कट रहा गेट पास

जागरण संवाददाता, करनाल : अनाज मंडी में चकबंदी पीड़ित किसान गेहूं की ट्रालियां लेकर पहुंच रहे हैं लेकिन मार्केट मंडी बोर्ड अधिकारी उनकी मदद नहीं कर पा रहे हैं। यानि इन किसानों का अनाज मंडी में गेट पास नहीं कट रहा है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर पटवारी की तरफ से इन किसानों को रिपोर्ट बनाकर दी जा रही है और ये किसान उसी रिपोर्ट के आधार पर मंडी में फसल लेकर पहुंच रहे हैं। समस्या ये है कि कृषि विभाग के अधिकारी इन किसानों के ब्यौरे को पोर्टल पर अपडेट नहीं कर पा रहे हैं।

---बॉक्स----

कृषि विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे सहयोग

अमृतपुर कलां के किसान जसबीर ने बताया कि उपायुक्त के आदेश पर पटवारी ने उन्हें रिपोर्ट बनाकर दी। इसी रिपोर्ट के आधार पर वह गेहूं की ट्राली लेकर मंडी में पहुंच गया है। अब मार्केट मंडी बोर्ड के अधिकारी गेट पास काटने से मना कर रहे हैं, जबकि पटवारी ने उन्हें स्पष्ट किया था कि रिपोर्ट के आधार पर मंडी में गेहूं बिक्री कर ली जाएगी। जसबीर के अनुसार जिले में हजारों एकड़ गेहूं चकबंदी किसानों की अटकी पड़ी है। कृषि विभाग की ओर से लगाए गए हेल्प डेस्क पर भी उनकी समस्या का हल नहीं हो रहा है।

---बॉक्स----

प्रत्येक सीजन में आती है परेशानी

किसान साहिब सिंह, जगरूप, दिलबाग ने बताया कि प्रत्येक सीजन में उन्हें फसल बेचने के लिए परेशानी होती है। जिला स्तर के तहसील अधिकारियों ने उनकी फसल पर संतोषजनक रिपोर्ट बनाई है लेकिन पोर्टल पर उनका रजिस्ट्रेशन न होने के कारण फसल नहीं बेच पाते हैं। शहर के आसपास चकबंदी किसानों सहित गांव अमृतपुर कलां, अराईपुरा लालूपुरा, कालरम, भरतपुर के किसानों की हजारों एकड़ फसल कटने के इंतजार में हैं। सर्वे में उनकी फसल को आलू और टमाटर दिखाया गया है और दस एकड़ वाले किसानों को चार क्विंटल गेहूं बेचने के मैसेज आ रहे हैं।

---बॉक्स----

पोर्टल पर किसान की फसल का ब्यौरा जरूरी : सचिव

मार्केट मंडी बोर्ड सचिव सुरेंद्र सिंह ने बताया कि चकबंदी किसान अपनी फसल बिक्री के लिए चक्कर काट रहे हैं लेकिन ऑनलाइन पोर्टल कृषि विभाग के अंतर्गत है। किसानों की समस्या को लेकर उच्चाधिकारियों से बातचीत की है। पोर्टल पर जब तक समस्या रहेगी तब उनकी तरफ से गेट पास नहीं काटा जा सकता है क्योंकि एजेंसी की तरफ से पेमेंट का प्रावधान भी ऑनलाइन आधार पर होना है। कृषि विभाग के डीडीए अदित्य प्रताप डबास ने बताया कि चकबंदी किसानों की समस्या को लेकर लगातार उच्चाधिकारियों से संपर्क बनाया हुआ है। जल्द ही उनकी समस्या का हल निकाला जाएगा।

-----बॉक्स-----

करनाल अनाज मंडी में 95 हजार क्विंटल गेहूं की आवक

मौसम में गर्मी के बढ़ने के साथ किसानों ने फसल कटाई ने जोर पकड़ा है। रविवार को मंडी में 95 हजार क्विटल गेहूं की आवक हुई जबकि 80 हजार क्विटल की खरीद की गई। एजेंसियों की ओर से गेहूं उठान भी किया गया है। आढ़ती एसोसिएशन प्रधान रजनीश चौधरी ने बताया कि आढ़तियों को बारदाना की कमी नहीं आने दी जाएगी और किसानों की फसल मंडी में आने पर तुरंत खरीद की जाती है और उठान में एजेंसियों को पूरा सहयोग किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी