मुख्यमंत्री कल करेंगे नगर निगम के नए भवन का उद्घाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने करनाल प्रवास पर रविवार को शहर के सेक्टर-12 में नगर निगम के नए भवन का उद्घाटन करेंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सेक्टर-12 में बेज नंबर 11 से 16 में तथा 1618 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में करीब 16 करोड़ रुपये की लागत से नगर निगम का आधुनिक भवन बनाया गया है।

JagranFri, 03 Dec 2021 08:08 PM (IST)
मुख्यमंत्री कल करेंगे नगर निगम के नए भवन का उद्घाटन

जागरण संवाददाता, करनाल: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने करनाल प्रवास पर रविवार को शहर के सेक्टर-12 में नगर निगम के नए भवन का उद्घाटन करेंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि सेक्टर-12 में बेज नंबर 11 से 16 में तथा 1618 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में, करीब 16 करोड़ रुपये की लागत से नगर निगम का आधुनिक भवन बनाया गया है। नए भवन की विशेषताओं की जानकारी देते उन्होंने बताया कि भवन के बेसमेंट में 9 स्टोर रूम बनाए गए हैं तथा इलेक्ट्रिकल व पलंबरिग सेवाओं की व्यवस्था भी की गई है। भूतल पर महापौर, वरिष्ठ उप महापौर, उप महापौर, काउंसलर रूम, उप निगम आयुक्त तथा अन्य स्टाफ के बैठने की व्यवस्था की गई है। भवन के प्रथम तल पर ही पीछे की ओर से 10 खिड़कियों वाला नागरिक सुविधा केंद्र भी बनाया गया है। इसी प्रकार प्रथम तल पर आयुक्त, संयुक्त आयुक्त, सचिव, एक अन्य उप निगम आयुक्त, सभी अभियंता, मीटिग हाल तथा अन्य स्टाफ के बैठने की व्यवस्था की गई है। द्वितीय तल पर मुख्य अभियंता, लेखा शाखा, आडिट शाखा एवं अन्य सहायक स्टाफ के बैठने की व्यवस्था की गई है। द्वितीय तल के एक भाग पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र की स्थापना की गई है। इसके अंतर्गत शहर के सभी मुख्य चौक-चौराहे तथा संवेदनशील स्थानों पर आधुनिक तकनीक के सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, इनसे यातायात नियंत्रण और निगरानी की जा सकेगी। जिससे शहर में चोरी तथा अन्य अपराधी घटनाएं सुलझाई जा सकेंगी।

डीसी ने बताया कि भवन की अन्य विशेषताओं में तृतीय तल पर एक भव्य कैंटीन बनाई गई है। जिसमें 80 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था है। समूचा भवन पूर्ण रूप से वातानूकुलित तैयार किया गया है तथा अग्निशमन के लिए अग्निशमन यंत्र लगाए गए हैं। आमजन की सुविधा के लिए सभी तलों पर महिला एवं पुरूष शौचालय बनाए गए हैं। जबकि भूतल पर विकलांग व्यक्तियों के शौचालय की व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार प्रत्येक तल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और नगर निगम स्टाफ एवं अन्य आमजन के लिए दो लिफ्ट का प्रावधान भी किया गया है। हालांकि भवन के दोनो तरफ सीढि़यों का भी प्रावधान है। नगर निगम का नया भवन जिला सचिवालय, जिला अदालत, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व डीटीपी तथा उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यालय के पास है, इससे शहर के नागरिकों को अपने कार्य के लिए आस-पास ही सुविधाएं मिल सकेंगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.