असंध में 3 व 4 दिसंबर को लगेगा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला : डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में लगने वाले दूसरे मुख्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 08:55 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:55 AM (IST)
असंध में 3 व 4 दिसंबर को लगेगा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला : डीसी
असंध में 3 व 4 दिसंबर को लगेगा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला : डीसी

जागरण संवाददाता, करनाल : डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में लगने वाले दूसरे 'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले का आयोजन 3 व 4 दिसंबर को असंध के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में किया जाएगा।

डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत गरीब से गरीब परिवार के जीवन स्तर को उठाने और उनकी पारिवारिक आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से इस प्रकार के मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले कुंजपुरा ब्लाक में एक दो दिवसीय सफल मेले का आयोजन किया। जिसमें बड़ी संख्या में लाभार्थियों ने योजनाओं का लाभ उठाया। इस प्रकार के मेलों के आयोजन का उद्देश्य मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उक्त महत्वाकांक्षी योजना के तहत अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाना, स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना, कौशल विकास को बढ़ावा देना तथा बैंकों से ऋण मुहैया करवाना शामिल है। उन्होंने कहा कि इन मेलों के माध्यम से सभी विभागों के अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को किसी ना किसी स्कीम से जोड़कर उन्हें लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। किसी भी व्यक्ति को अंत्योदय ग्रामोदय मेलों से निराश होकर ना जाने दे, उन्हें हर संभव सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाए। करीब 3200 लाभार्थी मेले से उठाएंगे लाभ : मनदीप कुमार

असंध के एसडीएम मनदीप कुमार ने बताया कि मेले में करीब 3200 लाभार्थियों को सूचना दी गई है जोकि यहां अपने परिवार के अनुकूल किसी भी सरकारी योजना के लाभ के लिए पहुंचेंगे। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डा. आरसी मिश्रा मेले का अवलोकन करेंगे। उन्होंने बताया कि मेले में विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं के जानकारी हेतु स्टाल लगाई जाएंगी तथा ऋण की सुविधा के लिए बैंकों के स्टाल भी होंगे। मेले में पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था, शौचालय, बैनर, ध्वनि व्यवस्था और कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित तौर पर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मेले में परामर्श डैस्क भी होगा जोकि लाभार्थियों को योजनाओं की संपूर्ण जानकारी देगा।

chat bot
आपका साथी