सीडीपीओ ने कराई गर्भवती महिलाओं की गोद भराई

बीडीपीओ कार्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बुधवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:09 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:09 AM (IST)
सीडीपीओ ने कराई गर्भवती महिलाओं की गोद भराई
सीडीपीओ ने कराई गर्भवती महिलाओं की गोद भराई

संवाद सहयोगी, असंध : बीडीपीओ कार्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बुधवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ब्लाक की सीडीपीओ मधु पाठक ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस कार्यक्रम के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की रैसेपी प्रतियोगिता करवाई गई तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करवाई गई। इसमें उन्हें फलों की टोकरी उपहार के रूप में भेंट की गई। सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग की ड्रामा पार्टी करनाल के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करके महिलाओं को पोषण के बारे में जागरूक किया गया।सीडीपीओ मधु पाठक ने कहा कि विभाग द्वारा अभियान के तहत चलाई जा रही गतिविधियों से कुपोषण के शिकार बच्चे व महिलाओं में जागृति आएगी और वे अपनी खुराक की ओर पूरा ध्यान देंगे। ताकि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि यदि बच्चे संतुलित पोषाहार लेने के प्रति जागरूक होंगे तो निश्चित तौर पर ही वे इसकी जानकारी अपने परिवार में सांझा करेंगे जिससे परिवार के अन्य सदस्य भी प्रेरित होंगे।

इसके अलावा, जिला के स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान करवाने वाली माताओं का भी स्वास्थ्य की देखभाल रखने संबंधी मार्गदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण व खंड स्तर पर सेमिनार आदि के माध्यम से महिलाओं को किचन गार्डन के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत क्विज मुकाबले, जागरूकता रैलियों, प्रभात फेरियों, चित्रकारी लेखन प्रतियोगिता सहित सोशन मीडिया के माध्यम से लोगों को पोषाहार के लिए जागरूक किया जा रहा है।

इस दौरान पोषण अभियान की जिला समन्वयक अंजू, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जिला समन्वयक ज्योति रानी, सुपरवाइजर सुनीता, पूनम, रितू शर्मा,सूमन मलिक, संकुतला, नीशा, कविता, सुमन, सुमन शर्मा, अकाउंटेंट शीला,ब्लाक कोआर्डिनेटर विनोद, आगंनवाड़ी वर्कर मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी