ऋण की जानकारी देने के लिए लगाया शिविर

स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि योजना के तहत 20 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं। लोन सिर्फ उन्हीं स्ट्रीट वेंडरों को मिलेगा जिनका पिछले लोन के दौरान सिबिल स्कोर सही रहा है यानि जिन लोगों ने पिछले लोन की किस्त समय पर चुकाई है। इसके अलावा 10 हजार रुपए का लोन भी स्ट्रीट वेंडर आवेदित कर सकते हैं

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 07:20 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 07:20 AM (IST)
ऋण की जानकारी देने के लिए लगाया शिविर
ऋण की जानकारी देने के लिए लगाया शिविर

संवाद सहयोगी, घरौंडा: स्ट्रीट वेंडर पीएम स्वनिधि योजना के तहत 20 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं। लोन सिर्फ उन्हीं स्ट्रीट वेंडरों को मिलेगा, जिनका पिछले लोन के दौरान सिबिल स्कोर सही रहा है यानि जिन लोगों ने पिछले लोन की किस्त समय पर चुकाई है। इसके अलावा 10 हजार रुपए का लोन भी स्ट्रीट वेंडर आवेदित कर सकते हैं।

इसे लेकर शुक्रवार को घरौंडा नगरपालिका में पीएम स्वनिधि योजना के तहत कैंप लगाया गया। इसमें दर्जनों स्ट्रीट वेंडर लोन के लिए पहुंचें। नगरपालिका सचिव रविप्रकाश शर्मा के निर्देश पर योजना के तहत कार्य कर रहे इंचार्ज संदीप लोहट ने स्ट्रीट वेंडरों को लोन प्रक्रिया के बारे में समझाया। इसके साथ ही कैंप में पहुंचें बैंक प्रबंधकों ने भी स्ट्रीट वेंडरों को जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानकारी दी।

नगरपालिका अधिकारियों के मुताबिक घरौंडा नगरपालिका स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिलवाने के कार्य में हरियाणा में अव्वल रही है। घरौंडा नगरपालिका में 344 ने लोन के लिए आवेदन किया था, जिसमें 214 लोगों को लोन मिल चुका है। कुछ आवेदन किसी कारणवश रिजेक्ट हो गए हैं। जबकि 40 आवेदनों पर लोन की प्रक्रिया चल रही है। वहीं संदीप कुमार ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेडर अपने रोजगार को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही डिजिटल तरीके से लोन की किश्त अदा करने वाले स्ट्रीट वेंडर को 1200 रुपए का कैश बैक भी मिल रहा है। कैंप में दर्जनभर स्ट्रीट वेंडर पहुंचे, जिनको लोन की प्रक्रिया समझाई गई। नहीं पहुंचते बैंक अधिकारी

पीएम स्वनिधि योजना के तहत घरौंडा के सभी बैंकों को नगरपालिका द्वारा आमंत्रित किया जाता है लेकिन कई बार कहने के बावजूद भी कुछ बैंकों को छोड़कर अन्य बैंक प्रतिनिधि कैंप में नहीं पहुंचते। शुक्रवार को भी एचडीएफसी, को-ओपरेटिव बैंक और एसबीआई के अधिकारी ही कैंप में पहुंचे।

chat bot
आपका साथी