एनसीसी के स्थापना दिवस पर कैडेट्स ने जाना इतिहास

असंध के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय कैडेट्स कोर की इकाई द्वारा 73वां स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में एनसीसी के 25 कैडेट शामिल हुए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:54 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:54 PM (IST)
एनसीसी के स्थापना दिवस पर कैडेट्स ने जाना इतिहास
एनसीसी के स्थापना दिवस पर कैडेट्स ने जाना इतिहास

जासं, करनाल: असंध के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय कैडेट्स कोर की इकाई द्वारा 73वां स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में एनसीसी के 25 कैडेट शामिल हुए।

इस मौके पर एनसीसी आफिसर गोविन्द शर्मा ने एनसीसी के इतिहास से अवगत करते हुए बताया कि प्रशिक्षण के लिए 1946 में एनसीसी की स्थापना की गई। 1948 में राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम बनाया गया। इस अधिनियम के तहत विद्यालयों में एनसीसी की स्थापना की गई। एनसीसी का उद्देश्य युवाओं को सैन्य और रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ साथ उनके व्यक्तित्व में अनुशासन, एकता, देशभक्ति की भावना, नेतृत्व एवं निस्वार्थ सामुदायिक सेवा के गुणों को भी विकसित करना है। विद्यालय के प्रधानाचार्य मुनीश कुमार ने कहा किअनुशासन के साथ कम से कम दस छात्रों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने की जिम्मेदारी भी एनसीसी कैडेट की है। देश व समाज को जागृत करना, देशप्रेम की भावना का संचार करना, एकता एवं अनुशासन के नियमों का पालन करना आदि विषयों पर एनसीसी कैडेट्स ने विचार साझा किए। कैडेट्स को एनसीसी प्रतिज्ञा कराई गई। समापन एनसीसी गान से हुआ।

chat bot
आपका साथी