घर बनाना होगा महंगा, मजदूरी बढ़ने के बाद अब शटरिंग के भी रेट बढ़े

घर बनाना महंगा होगा। मजदूरी बढ़ने का हवाला देते हुए शटरिंग के रेट बढ़ा दिए गए हैं। रेट में इजाफा करने फैसला स्टील शटरिंग एसोसिएशन ने मजदूरी बढ़ने का हवाला देते हुए लिया ह

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 04:22 PM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 09:03 PM (IST)
घर बनाना होगा महंगा, मजदूरी बढ़ने के बाद अब शटरिंग के भी रेट बढ़े
घर बनाना होगा महंगा, मजदूरी बढ़ने के बाद अब शटरिंग के भी रेट बढ़े

जेएनएन, करनाल। घर बनाना महंगा होगा। मजदूरी बढ़ने का हवाला देते हुए शटरिंग के रेट बढ़ा दिए गए हैं। पहले 13 रुपये प्रति फीट के हिसाब से शटरिंग भवन निर्माण में दी जाती थी, लेकिन अब इसका रेट बढ़ाकर 15 रुपये प्रति फीट करने दिया गया है। रेट में इजाफा करने फैसला करनाल की स्टील शटरिंग एसोसिएशन ने मजदूरी बढ़ने का हवाला देते हुए लिया है। लिहाजा अब भवन निर्माण को लेकर लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी।

पांच साल से चल रहा था एक ही रेट, पर बढ़ गई मजदूरी

जरनैली कॉलोनी स्थित एक होटल में आयोजित एसोसिएशन की बैठक में प्रधान महेश शर्मा ने कहा कि पिछले करीब पांच साल से शटरिंग का रेट 13 रुपये प्रति फीट ही चल रहा था, लेकिन इस अवधि में मजदूरी के रेट बढ़ गए। पहले मजदूर 400 रुपये दिहाड़ी लेता था और मिस्त्री को 550 रुपये देने होते थे, लेकिन पिछले दो साल से मजदूरी बढ़ गई है।

दो साल से मजदूर 450 और मिस्त्री 650 रुपये लेने लगा है। ठेके पर काम करने वाले साढ़े पांच रुपये प्रति फीट के हिसाब से काम करते थे, जो दो साल पहले बढ़कर साढ़े छह रुपये प्रति फीट हो गया है। लेकिन उनका पुराना ही रेट चला रहा था। मजदूरी बढ़ने की वजह से आखिरकार उन्हें शटरिंग का रेट बढ़ाना पड़ा है। सदस्यों से विचार विमर्श करने के बाद रेट 15 रुपये प्रति फीट किया गया है।

तेल, टेप और कील मकान मालिक को देनी होगी

पहले शटरिंग का सामान लेने के बाद तेल, टेप और कील देने का दबाव शटरिंग मालिक पर ही डाला जाता था। अब निर्णय लिया गया है कि ये सामान मकान मालिक को ही देना होगा। हालांकि कई जगहों पर पहले ही मकान मालिक ही यह सामान देता रहा है, लेकिन कई बार मकान मालिक ये सामान शटरिंग मालिक पर लाने का दबाव बना देता है। ऐसे में अब जो भी शटरिंग का सामान देगा, वह पहले ही बता देगा कि इस सामान का खर्च मालिक को ही वहन करना होगा।

चोरी की शटरिंग रोकने पर कड़ा रुख

शटरिंग एसोसिएशन के सामने यह अक्सर शिकायत आ रही थी कि शटरिंग चोरी हो रही है। चोरी की शटरिंग का इस्तेमाल कुछ ठेकेदार भी कर रहे हैं। इसके साथ ही चोरी हुई शटरिंग को कबाड़ी भी खरीद लेते हैं। एसोसिएशन ने कबाड़ी का काम करने वालों से संपर्क करके उनसे यह सुनिश्चित करवा लिया गया है कि वह चोरी की शटरिंग नहीं खरीदेंगे। इसके साथ ही यदि किसी के पास चोरी की शटरिंग मिली तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करवाई जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी