धान सीजन में समस्याओं को लेकर बैठक में मंथन

धान के सीजन को लेकर मंडी एसोसिएशन की बैठक कम्युनिटी हाल में हुई। अध्यक्षता मंडी प्रधान रामलाल गोयल ने की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:45 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:45 PM (IST)
धान सीजन में समस्याओं को लेकर बैठक में मंथन
धान सीजन में समस्याओं को लेकर बैठक में मंथन

संवाद सहयोगी, घरौंडा : धान के सीजन को लेकर मंडी एसोसिएशन की बैठक कम्युनिटी हाल में हुई। अध्यक्षता मंडी प्रधान रामलाल गोयल ने की। बैठक में धान के सीजन के दौरान किसानों व आढ़तियों को होने वाली समस्याओं के समाधान को लेकर मंथन किया गया। साथ ही पीआर की आवक को देखते हुए जल्दी ही सरकारी खरीद शुरू किए जाने की मांग की गई।

प्रधान रामलाल गोयल ने कहा कि चाहे धान का सीजन हो या फिर गेहूं, इनमें लिफ्टिग, गेटपास, सरकारी खरीद, सफाई व्यवस्था जैसी समस्याएं सामने आती हैं। चूंकि धान का सीजन शुरू हो चुका है और धान की 1509 वेरायटी करीब तीन सप्ताह से आ रही है और अब पीआर-14 भी मंडी में पहुंच रही है। ऐसे में इन सभी समस्याओं का निराकरण करना आवश्यक है। रामलाल गोयल ने बताया कि इस बार पीआर धान की आवक पिछले साल की तुलना में दोगुनी होगी और जैसे ही मौसम साफ होगा तो भारी मात्रा में पीआर धान मंडी में पहुंचेगी और जाम की स्थिति भी उत्पन्न होगी। ऐसे में सरकार उन्हीं ट्रांसपोर्टरों को नियुक्त करें, जिसके पास पर्याप्त मात्रा में ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था हो, ताकि 24 घंटे के अंदर-अंदर धान का उठान हो सके।

इसके अतिरिक्त धान को लंबे समय तक बोरियों में भरकर नहीं रखा जा सकता, क्योंकि धान के खराब होने का खतरा बना रहता है। प्रधान ने कहा कि मंडी में सफाई व्यवस्था को लेकर कुछ दिक्कतें थी। जिसको लेकर मार्केट कमेटी प्रबंधन से बात की गई है और उसे जल्द से जल्द दुरूस्त कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी