उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने पर किया मंथन

सिटीजंस ग्रीवेंसीज कमेटी की उपभोक्ता संरक्षण उप समिति की बैठक प्रधान संजय बतरा की अध्यक्षता में मानव सेवा संघ में हुई। मीटिग में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने और उन्हें अधिकारों के प्रति जागरूक रखने को लेकर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:55 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:55 PM (IST)
उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने पर किया मंथन
उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने पर किया मंथन

करनाल (विज्ञप्ति): सिटीजंस ग्रीवेंसीज कमेटी की उपभोक्ता संरक्षण उप समिति की बैठक प्रधान संजय बतरा की अध्यक्षता में मानव सेवा संघ में हुई। मीटिग में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने और उन्हें अधिकारों के प्रति जागरूक रखने को लेकर चर्चा की गई। प्रधान संजय बतरा ने कहा कि गत वर्ष फूड सेफ्टी आफिसर की टीम ने होटलों व रेस्टोरेंट में जाकर किचन की जांच तथा सैंपलिग की थी। जिसमें कई अनियमितताएं पाई गई थी। जैसे साफ सफाई का न होना, सब स्टैंडर्ड खाद्य पदार्थों का उपयोग आदि। बीते साल जांच के दौरान कई खाद्य पदार्थों की सैंपलिग में खाद्य पदार्थों क्वालिटी में कई कमियां मिली थी। इसलिए इस वर्ष भी विभाग से जांच एवं सैंपलिग के लिए निवेदन किया जाएगा ताकि उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य और आर्थिक दृष्टि से नुकसान न हो। यदि विभाग चाहेगा तो उपसमिति के सदस्य गत वर्षों की तरह मदद को तैयार रहेंगे।

संजय बतरा ने बताया कि प्रापर्टी आइडी लेने में अब भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम को व्यवस्था दुरुस्त करनी चाहिए ताकि लोगों को प्रापर्टी खरीदने और बेचने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इससे सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। निगम मे संपत्ति कर के लिए प्रापर्टी अपने नाम करवाने के लिए अनावश्यक दस्तावेज जैसे पहले मालिक द्वारा अन्नापत्ति शपथ पत्र आदि की डिमांड करना आदि। इन विसंगतियों को दूर करने हेतु जल्द ही नगर निगम में संबंधित अधिकारियों से मिल कर समस्या का समाधान करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीजीसी चेयरमैन एडवोकेट लाजपत राय चुचरा द्वारा संज्ञान में लाया गया कि मुजफ्फरनगर में जिम आदि में प्रयोग होने वाले प्रोटीन पाउडर आदि सामान की नकली खेप पकड़ी गई है। इसको ध्यान में रखते हुए कि आजकल युवा पीढ़ी अब अपने स्वास्थ्य और शरीर के प्रति जागरूक हो रही है। उपभोक्ता संरक्षण उप समिति की टीम फूड सेफ्टी विभाग से निवेदन करेगी कि वह इन पदार्थों की भी जांच और सैंपलिग करे ताकि युवाओं के स्वास्थ्य को कोई नुकसान न पहुंचे। कई बार पाया गया है कि खिलाड़ी पदक जीतने के बाद डोपिग टैस्ट मे फेल हो जाता है और वह पदक से हाथ धो बैठता है। इस अवसर पर वाइस चेयरमैन ओपी सचदेवा, वाइस प्रेसिडेंट बीबी पाहवा, एसआर पाहवा, इंद्रपीत सिंह, रोहित अरोड़ा, शिक्षा सुधार उप समिति के प्रधान डा. एसके गोयल व कोर्डिनेटर रजनीश चोपड़ा ने भी सुझाव दिए।

chat bot
आपका साथी