थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए किया रक्तदान

ब्याना की पंचायत घर में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए लगाया रक्तदान शिविर।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:45 AM (IST)
थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए किया रक्तदान
थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए किया रक्तदान

फोटो---42 नंबर है। संवाद सहयोगी, इंद्री: ब्याना की पंचायत घर में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह रक्तदान शिविर स्वर्गीय मेवा देवी व स्वर्गीय राजकिशन बुलचंद शर्मा की याद में लगाया गया। कल्पना चावला मेडिकल कालेज के चिकित्सकों की टीम ने 115 यूनिट रक्त एकत्रित किया।

रक्तदान शिविर की शुरूआत समाजसेवी डा. अशोक कांबोज ने की। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान ही नहीं बल्कि उससे भी बढ़कर है। आजकल नई मशीन आने से आपके द्वारा दिया गया एक यूनिट रक्त विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त चार मरीजों के काम आ जाता है। पहले रक्तदान करने के बारे में कई भ्रांतियां थीं लेकिन आजकल लोगों में जागरूकता आ गई है और लोग स्वेच्छा से रक्तदान करते है।

समाजसेवी कपिल किशोर ने कहा कि थैलेसीमिया पीड़ितों के लिए ऐसे रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है। चार अक्टूबर को इन्द्री के गांव समौरा, 11 अक्टूबर को करनाल मानव सेवा संघ में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। समाजसेवी सुखबीर शर्मा ने बताया कि 15 वर्ष से रक्तदान शिविर लगा रहे है। डा. विजय गोयल द्वारा आंखों का चेकअप कैंप भी लगाया गया और फ्री दवा वितरित की गई। डा. संजय शर्मा, सरपंच ममता रानी, अशोक कुमार पूर्व सरपंच, डा. ज्ञान चंद शर्मा, राहुल जोगी, रोशन भोला, कर्म सिंह पूर्व सरपंच, अनिल कुमार एलटी, मास्टर सोमनाथ कांबोज, धर्मवीर शर्मा व बलबीर ब्यानी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी