निफा ने चलाया रक्तदान अभियान : प्रीतपाल पन्नू

गरीब व जरूरतमंद की जिदगी की रफ्तार रक्त की कमी से न रूके। इसी उद्देश्य ये निफा समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन करती रही है। पिछले माह में भी 21 से 23 मार्च तक संस्था की ओर से विशेष रक्तदान महाअभियान चलाया गया जिसमें रक्तदाताओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 08:40 AM (IST)
निफा ने चलाया रक्तदान अभियान : प्रीतपाल पन्नू
निफा ने चलाया रक्तदान अभियान : प्रीतपाल पन्नू

जागरण संवाददाता, करनाल : गरीब व जरूरतमंद की जिदगी की रफ्तार रक्त की कमी से न रूके। इसी उद्देश्य ये निफा समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन करती रही है। पिछले माह में भी 21 से 23 मार्च तक संस्था की ओर से विशेष रक्तदान महाअभियान चलाया गया, जिसमें रक्तदाताओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस दौरान 20 मार्च को 78 यूनिट, 21 मार्च को 227, 22 मार्च को 224 व 23 मार्च को 653 यूनिट रक्त जुटाया गया। इस अभियान को राष्ट्रीय रक्त संचारण परिषद व भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी के संज्ञान में ही चलाया गया।

यह जानकारी देते हुए निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नू ने दैनिक जागरण से चर्चा में बताया कि प्रदेश भर में लगाए गए इन सभी शिविरों की जानकारी व सूची हरियाणा रक्त संचारण परिषद को दी गई जबकि जिला के सभी शिविरों की पूरी जानकारी सीएमओ को दी गई। उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक ने इस दौरान शिविर के आयोजन से इंकार कर दिया था। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के ऐसे रवैये से विगत सितम्बर में उच्चाधिकारियों को अवगत कराना पड़ा था। उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया कि मेडिकल कॉलेज ब्लड बैंक के अधिकारियों ने टीम भेजने से भी इंकार कर दिया था तो वहीं सिविल अस्पताल की टीम ने भी केवल दो शिविर करना स्वीकार किया था। बाकायदा जिला रेड क्रॉस सचिव व सिविल अस्पताल ब्लड बैंक इंचार्ज डॉक्टर संजय वर्मा के माध्यम से अनेक सरकारी ब्लड बैंकों, पीजीआई चंडीगढ़, रोहतक, खानपुर के मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंकों को टीम भेजने के लिए कहा गया, लेकिन सभी टीमें निफा के अन्य शिविरों में व्यस्त रही, जिसके चलते दूसरे शिविरों में टीमें भेजे जाने से इंकार कर दिया गया और ऐसे में कड़े प्रयास के बाद दिल्ली से रेड क्रॉस की टीम एक दिन के शिविर में पहुंची। राज्य रक्त संचारण परिषद के संज्ञान में यह टीम लाई गई। प्रीतपाल सिंह पन्नू ने बताया कि अभियान के दौरान किस टीम के पास कितना रक्त गया, यह पूरी जानकारी सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक अधिकारियों को दी गई। उन्होंने बताया कि संस्था रक्तदान शिविर के माध्यम से ही नहीं अन्य हर संभव प्रयासों से भी गरीब व जरूरतमंद लोगों की सहायता करती रही है और संस्था के इन प्रयासों में हर संबंधित व्यक्ति का भरपूर योगदान रहा है।

chat bot
आपका साथी