कुपोषण के शिकार बच्चे व महिलाओं में जागृति आवश्यक : सीडीपीओ

महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बुधवार को असंध के बीडीपीओ कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:00 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 08:00 PM (IST)
कुपोषण के शिकार बच्चे व महिलाओं में जागृति आवश्यक : सीडीपीओ
कुपोषण के शिकार बच्चे व महिलाओं में जागृति आवश्यक : सीडीपीओ

जागरण संवाददाता, करनाल:

महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान में चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बुधवार को असंध के बीडीपीओ कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कुपोषण के प्रति जागरूकता पर बल दिया गया।

कार्यक्रम में ब्लाक की सीडीपीओ मधु पाठक, पोषण अभियान की जिला समन्वयक अंजू, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जिला समन्वयक ज्योति रानी, सुपरवाइजर सुनीता, पूनम, रितू शर्मा, सूमन मलिक, शकुंतला, निशा, कविता, सुमन, सुमन शर्मा, अकाउंटेंट शीला, ब्लाक कार्डिनेटर विनोद व अन्नू ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की रेसिपी प्रतियोगिता करवाई गई। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की गोद भराई में फलों की टोकरी उपहार के रूप में भेंट की गई। इस अवसर पर सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग की ड्रामा पार्टी करनाल के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करके महिलाओं को पोषण के बारे में जागरूक किया गया।

सीडीपीओ मधु पाठक ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत चलाई जा रही गतिविधियों से कुपोषण के शिकार बच्चे व महिलाओं में जागृति आएगी। वे अपनी खुराक की ओर पूरा ध्यान दें ताकि जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहें। जिला के स्वास्थ्य केन्द्रों पर गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान करवाने वाली माताओं का भी स्वास्थ्य की देखभाल रखने संबंधी मार्गदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

ग्रामीण व खंड स्तर पर सेमिनार आदि के माध्यम से महिलाओं को किचन गार्डन के लिए प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत क्विज कंपीटिशन, जागरूकता रैलियों, प्रभात फेरियों, चित्रकारी लेखन प्रतियोगिता सहित सोशन मीडिया के माध्यम से लोगों को पोषाहार के लिए जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी