आइटीआइ में दाखिला लेने पहुंचे आवेदक लौटे बैरंग, दूसरे दिन फिर पोर्टल ने रुलाया

डिजिटल युग में आनलाइन के दावे इन दिनों आइटीआइ में दाखिले के लिए पहुंचे विद्यार्थियों को निराश कर रहे हैं। चार काउंसलिग के बाद पहले आओ-पहले पाओ के तहत आइटीआइ में आफलाइन दाखिले लिए जा रहे हैं। मेरिट में नंबर न आने के कारण अब आवेदनक इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहते हैं लेकिन विभाग का पोर्टल रविवार की तरह सोमवार को भी धीमा रहा। पोर्टल की खामी के कारण अनेकों विद्यार्थियों को पूरा दिन इंतजार करने के बाद बेरंग लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:03 PM (IST)
आइटीआइ में दाखिला लेने पहुंचे आवेदक लौटे बैरंग, दूसरे दिन फिर पोर्टल ने रुलाया
आइटीआइ में दाखिला लेने पहुंचे आवेदक लौटे बैरंग, दूसरे दिन फिर पोर्टल ने रुलाया

जागरण संवाददाता, करनाल : डिजिटल युग में आनलाइन के दावे इन दिनों आइटीआइ में दाखिले के लिए पहुंचे विद्यार्थियों को निराश कर रहे हैं। चार काउंसलिग के बाद पहले आओ-पहले पाओ के तहत आइटीआइ में आफलाइन दाखिले लिए जा रहे हैं। मेरिट में नंबर न आने के कारण अब आवेदनक इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहते हैं लेकिन विभाग का पोर्टल रविवार की तरह सोमवार को भी धीमा रहा। पोर्टल की खामी के कारण अनेकों विद्यार्थियों को पूरा दिन इंतजार करने के बाद बेरंग लौटना पड़ा।

रविवार को जहां शाम तक 71 आवेदन स्वीकार किए गए थे, वहीं सोमवार को विद्यार्थी दिनभर कतारों में परेशान दिखाई दिए। 250 सीटों के लिए दो दिन में हजारों विद्यार्थी दाखिले के लिए पहुंचे। मंगलवार को ओपन दाखिलों के लिए अंतिम दिन है और विद्यार्थियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

सुबह बजे से पहुंचने लगे थे इच्छुक

बाबू मूलचंद जैन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में ओपन काउंसलिग के तहत सुबह नौ बजे दाखिले के लिए इच्छुक युवा पहुंचना शुरू हो गए थे। युवक-युवतियों सहित छह सौ से अधिक आवेदनकर्ता यहां पहुंचे जबकि कुछ के साथ अभिभावक भी साथ पहुंचे। दाखिला पोर्टल की स्पीड सुस्त होने के कारण सहायता डेस्क पर तैनात कर्मचारियों को विद्यार्थियों को संभालने के लिए अलग से मशक्कत करनी पड़ी। अनुशासन की पालना के लिए कर्मचारी इधर-उधर से आवेदनकर्ताओं को एक जगह बिठाने में लगे रहे। अगर पोर्टल सही से काम करता तो विद्यार्थियों व स्टाफ को अधिक परेशानी न होती।

मेरिट के आधार पर दाखिला : धर्मेंद्र

बाबू मूल चंद जैन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि चार काउंसलिग के बाद अब रविवार से आफ लाइन दाखिले लिए जा रहे हैं। रविवार को पूरा दिन पोर्टल पर एडमिशन नहीं हो पाए, शाम पांच बजे के बाद मात्र 71 आवेदन स्वीकार किए गए, जबकि दिन भर काफी संख्या में स्टूडेंट पहुंचे थे। सोमवार को भी पूरा दिन स्टाफ सदस्यों को अनुशासन स्थापित करवाने में लग गया क्योंकि पोर्टल बीच में रुक-रुक कर चला। मंगलवार को ओपन काउंसलिग का अंतिम दिन है और लगभग सभी सीट भरने का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी