आटो अपील साफ्टवेयर से सभी काम होंगे तय समय में : डीसी

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम-2014 के तहत प्रदेश की जनता को निर्धारित समय के अनुसार सेवाएं मिले इसके लिए हरियाणा में आटो अपील साफ्टवेयर का शुभारंभ किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:01 PM (IST)
आटो अपील साफ्टवेयर से सभी काम होंगे तय समय में : डीसी
आटो अपील साफ्टवेयर से सभी काम होंगे तय समय में : डीसी

करनाल (विज्ञप्ति): उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि हरियाणा सेवा का अधिकार अधिनियम-2014 के तहत प्रदेश की जनता को निर्धारित समय के अनुसार सेवाएं मिले, इसके लिए हरियाणा में आटो अपील साफ्टवेयर का शुभारंभ किया गया है। इस साफ्टवेयर के शुरू होने से लोगों को समय पर सेवाएं मिलने में और अधिक पारदर्शिता आएगी।

उन्होंने बताया कि आटो अपील साफ्टवेयर लागू करने वाला हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जिसने जनता को समय पर सेवाओं का लाभ देने का अनूठा सिस्टम शुरू किया है। आटो अपील साफ्टवेयर के शुरू होने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी और उनके काम एक निर्धारित समय-सीमा के अन्दर होने लगेंगे। उन्होंने कहा कि इस आस एप में अगर किसी व्यक्ति का काम समय पर नहीं होता और वह काम सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में आता है तो ऑटो अपील साफ्टवेयर के तहत आवेदन अपीलेट अथारिटी में चला जाएगा। यदि वहां भी काम नहीं होता तो आवेदन उससे बड़े अधिकारी के पास चला जाएगा। अगर इन दोनों स्तरों पर भी काम नहीं होता तो फिर आवेदन कमीशन के पास आ जाएगा।

उन्होंने कहा कि जो अधिकारी तत्परता से सेवा देने में रूचि दिखाते हैं, ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को निर्धारित समय पर व्यक्ति को सेवा न मिलने का कारण बताना होगा। यदि अधिकारी कारण नहीं बताएगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। सभी अधिकारियों को चाहिए कि वह अपने विभागों का काम समय से करें। उन्होंने कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत दी जाने वाली सेवाओं की संख्या 551 है।

chat bot
आपका साथी