सभी विद्यालय हिदी में करें पत्र व्यवहार : डा. वीरेंद्र

खंड के सभी विद्यालयों के नाम-पट हिदी में हों। सभी विद्यालय अपना समूचा पत्रव्यवहार हिदी में करें। शिक्षक और विद्यार्थी अपने हस्ताक्षर हिदी में करना शुरू करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:47 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:47 AM (IST)
सभी विद्यालय हिदी में करें पत्र व्यवहार : डा. वीरेंद्र
सभी विद्यालय हिदी में करें पत्र व्यवहार : डा. वीरेंद्र

संवाद सहयोगी, असंध : खंड के सभी विद्यालयों के नाम-पट हिदी में हों। सभी विद्यालय अपना समूचा पत्रव्यवहार हिदी में करें। शिक्षक और विद्यार्थी अपने हस्ताक्षर हिदी में करना शुरू करें। हिदी दिवस के दृष्टिगत यह संकल्प खंड स्तरीय हिदी पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष डा. वीरेंद्र सिंह चौहान ने खंड के शिक्षकों और विद्यार्थियों से कराया। राजकीय कन्या विद्यालय में आयोजित समारोह की अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी राजकुमार चौहान ने की। डा. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि राजभाषा के रूप में हिदी का अंग्रे•ाी अथवा किसी भी भारतीय भाषा से कोई टकराव नहीं है। उन्होंने कहा कि खंड के विद्यार्थी और शिक्षक साथ मिलकर यह ठान लें कि कम से कम अपने खंड में हिदी की उपेक्षा और अपमान नहीं होने देंगे।

खंड शिक्षा अधिकारी राजकुमार चौहान ने भाषा की शुद्धता और उचित उच्चारण की ओर विद्यार्थियों का ध्यान आकृष्ट किया और कहा कि इन बिन्दुओं पर ध्यान देकर आप भाषा से जुड़े रोजगार के विभिन्न अवसरों का भी लाभ उठा सकते हैं। प्राधानाचार्य सुरेश दीक्षित के नेतृत्व में कार्यक्रम में खंड असंध के कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान पांच तरह की प्रतियोगिता करवाई गई।

निर्णायक मंडल में गोविद शर्मा, रोहताश, भूपेंद्र, सुनम व सीमा राणा प्रवक्ता हिदी ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। प्रतियोगिता में प्रीति, मुस्कान, निशा, गुरविदर कोर, मुस्कान, हर्षित, अंजली, इशिता इत्यादि प्रथम रहे। दिनेश अत्रि ओवर आल इंचार्ज रहे। कार्यक्रम में सुनील ढुल, सहदेव कुमार, बीआरपी व सभी एबीआरसी ने सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी