अलावला बनेगा आदर्श गौ-ग्राम : डा. चौहान

भाजपा कार्यकर्ता और ग्रामोदय अभियान के सदस्य मिलकर क्षेत्र के गांव अलावला को आदर्श गौ-ग्राम बनाने के लिए कार्य करेंगे। इस आशय का संकल्प गांव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम सुनने के लिए एकत्रित हुई ग्रामोदय सभा में लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:44 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:44 PM (IST)
अलावला बनेगा आदर्श गौ-ग्राम : डा. चौहान
अलावला बनेगा आदर्श गौ-ग्राम : डा. चौहान

जागरण संवाददाता, करनाल: भाजपा कार्यकर्ता और ग्रामोदय अभियान के सदस्य मिलकर क्षेत्र के गांव अलावला को आदर्श गौ-ग्राम बनाने के लिए कार्य करेंगे। इस आशय का संकल्प गांव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम सुनने के लिए एकत्रित हुई ग्रामोदय सभा में लिया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष एवं भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डा. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि इस संकल्प के तहत सबसे पहले गांव के प्रत्येक पशु पालक घर में कम से कम एक देसी गाय का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। डा. चौहान ने कहा कि हर घर में देसी गाय का होना स्वास्थ्य बीमा की कवरेज से भी बेहतर और प्रभावी विकल्प है।

उन्होंने कहा कि देसी गाय के दूध में मौजूद ए-2 प्रोटीन आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाने में अत्यंत कारगर है। यह जानकारी भारत और भारत के बाहर हाल के वर्षों में हुए विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों में स्पष्ट रूप से उभरकर सामने आयी है। डा. चौहान ने कहा कि गौ ग्राम संकल्प के तहत दूसरे चरण में गांव में चुनिदा पशुपालकों को देसी गाय की कमर्शियल डेयरी लगाने के लिए मदद और मार्गदर्शन दिया जाएगा। कार्यक्रम के तीसरे चरण में गांव में अधिक से अधिक किसानों को गौ आधारित शून्य बजट खेती की तरफ प्रेरित किया जाएगा

पूर्व सरपंच ओमपाल सिंह की अध्यक्षता में मन की बात कार्यक्रम सुनने के बाद ग्रामवासियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उठाए गए विभिन्न विषयों पर विमर्श भी किया। इस अवसर पर नरेंद्र राणा, हवा सिंह, योगेश राणा, विजेंदर राणा, प्रदीप राणा, रामभूल सैन, सेवाराम प्रजापत, साहब सिंह राणा, बिट्टू, मेहर सिंह व घनश्याम सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी