कम पानी में अधिक उत्पादन के लिए अपनाएं सूक्ष्म सिचाई प्रणाली

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिले के किसानों से हरियाणा सूक्षम सिचाई योजना का ल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 01:48 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 01:48 AM (IST)
कम पानी में अधिक उत्पादन के लिए अपनाएं सूक्ष्म सिचाई प्रणाली
कम पानी में अधिक उत्पादन के लिए अपनाएं सूक्ष्म सिचाई प्रणाली

करनाल:

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिले के किसानों से हरियाणा सूक्षम सिचाई योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद कम से कम पानी में अधिक से अधिक उत्पादन करना है। हरियाणा सरकार ने किसानों को कृषि से संबंधित सिचाई के जो नए आधुनिक तकनीकी साधन है, उनकी प्राप्ति करवाने के लि इस सूक्ष्म सिचाई योजना को शुरू किया है।

डीसी ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि से फसल की पैदावार को दोगुना करने के लिए इस प्रकार की योजनाओं को प्रदेश में लागू किया है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिचाई के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए पहले ही विशेष शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। टपका सिचाई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से 70 प्रतिशत जल की बचत होती है और इस प्रणाली से पौधों को जरूरत के हिसाब से पानी मिलता है।

डीसी ने कहा कि इस विधि में रासायनिक उर्वरकों को घोल के रूप में जल के साथ फसल को प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ड्रिप सिंचाई पर 85 फीसद सब्सिडी का प्रविधान किया गया है। इसके अतिरिक्त योजना के तहत पुराने कुओं का पुर्नजन्म, छत के पानी का एकत्रीकरण, टिब्बे पर सूक्ष्म सिचाई व्यवस्था तथा खेती योग्य भूमि को शत-प्रतिशत पानी के प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी। योजना के तहत असंचित क्षेत्र के लिए सूक्ष्म सिचाई प्रणाली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिचाई योजना का लाभ उठाने विभागिय के लिए वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है।

chat bot
आपका साथी