मेले में 522 ग्रामीणों ने ली सरकारी योजनाओं की जानकारी

गरीब परिवारों का उत्थान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा अंत्योदय मेले लगाए जा रहे हैं। इनका पात्र लोग फायदा उठा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:29 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:29 AM (IST)
मेले में 522 ग्रामीणों ने ली सरकारी योजनाओं की जानकारी
मेले में 522 ग्रामीणों ने ली सरकारी योजनाओं की जानकारी

संवाद सहयोगी, घरौंडा : गरीब परिवारों का उत्थान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव पर तहसील कार्यालय में आयोजित मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान ग्रामोदय मेले का समापन हो गया। दो दिवसीय मेले में प्रशासन की ओर कुल 880 पात्र लोगों को सूचना दी गई थी, लेकिन दो दिन में 522 पात्र लोग ही पहुंचे।

मंगलवार को 471 लोगों को सूचना दी गई थी, लेकिन 281 लोग ही पहुंचे। सबसे ज्यादा रुझान पशुपालक विभाग के पास रहा। लगभग सौ लोगों को रजिस्ट्रेशन हुआ और इनमे से 93 पात्र लोगों का लोन स्वीकृत कर दिया गया। मेले में 18 विभागों ने स्टाल लगा रखे थे। एडीसी योगेश कुमार ने कहा कि जो भी गरीब परिवार मेले में सरकार की योजनाओं को लाभ लेने आ रहा है, वह निराश होकर नहीं जाना चाहिए। जो भी व्यक्ति स्वरोजगार स्थापित करने व सब्सिडी पर ऋण लेना चाहते है तो विभिन्न विभागों व बैंकों के अधिकारी उन्हें इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं। इस दौरान इंद्री के एसडीएम सुमित सिहाग ने मेले का अवलोकन किया और सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी।

पांच विभागों की योजनाओं के प्रति नहीं रुझान

मेले में बुलाए गए गरीब परिवारों का रुझान कौशल विकास व लघु उद्योग की योजनाओं के बजाय लोन वाली स्कीमों के प्रति अधिक रहा। मेले में शामिल कौशल विकास विभाग, एमएसएमई, मत्स्य पालन, उधान विभाग व रेडक्रास विभाग की योजनाओं के लिए बहुत कम रजिस्ट्रेशन हुए। सरकार एक ओर जहां कौशल विकास पर फोकस कर रही है वहीं स्वरोजगार की योजनाओं की तरफ लोग प्रेरित नहीं हुए। मेले में पहुंचे लोगो ने ऐसे विभागों की स्टालों से दूरी बनाकर रखी जिनमें प्रशिक्षण कार्यक्रम रखे गए थे। वहीं अच्छी आमदनी का बेहतर विकल्प होने के बावजूद लोगों ने मछली पालन, मशरूम उत्पादन व मधुमक्खी पालन की योजनाओं के लिए मेले में बहुत कम एंट्री मिली। मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीन कैंप लगाया गया। सोमवार को 103 व मंगलवार को 121 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। इस अवसर पर एसडीएम डा. पूजा भारती, तहसीलदार रमेश चंद अरोड़ा, बीडीपीओ अंग्रेज सिंह, नगर पालिका सचिव रवि प्रकाश मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी