जिले में कोरोना के 353 ऑक्सीजन बेड, 142 खाली, पैनिक न हों

कोरोना संक्रमण को लेकर आमजन को जागरूक होने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग ने आमजन से किसी तरह की अफवाहों में न आने की अपील की है। जिले में 353 ऑक्सीजन सहित नॉन एसी बेड और 211 भरे हुए हैं तथा 142 बेड खाली हैं जबकि ऑक्सीजन सहित आइसीयू बेड 112 हैं 109 बेड भरे हुए हैं तथा 3 बेड खाली हैं आने वाले दिनों में इन्हें और बढ़ाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:13 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:13 AM (IST)
जिले में कोरोना के 353 ऑक्सीजन बेड, 142 खाली, पैनिक न हों
जिले में कोरोना के 353 ऑक्सीजन बेड, 142 खाली, पैनिक न हों

जागरण संवाददाता, करनाल : कोरोना संक्रमण को लेकर आमजन को जागरूक होने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग ने आमजन से किसी तरह की अफवाहों में न आने की अपील की है। जिले में 353 ऑक्सीजन सहित नॉन एसी बेड और 211 भरे हुए हैं तथा 142 बेड खाली हैं जबकि ऑक्सीजन सहित आइसीयू बेड 112 हैं, 109 बेड भरे हुए हैं तथा 3 बेड खाली हैं, आने वाले दिनों में इन्हें और बढ़ाया जाएगा। कोरोना बेशक निरंतर अपने पांव पसार रहा है लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार जरूरतों के अनुसार योजनाएं बनाई जा रही हैैं। जिला में कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के अलावा 10 निजी अस्पतालों को अधिकृत किया गया है। विभाग की सतर्कता के बावजूद लोगों को हिदायतों का पालन करना है ताकि गंभीर मरीजों को सुविधाओं का लाभ मिल सके।

----बॉक्स-----

केसीजीएमसी सहित जिला में 120 ऑक्सीजन बेड खाली

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल सहित जिला में नॉन-एसी 210 बेड हैं जिनमें से 90 भरे हुए हैं और 120 खाली हैं। इसी प्रकार केसीजीएमसी में ही ऑक्सीजन के साथ 40 बेड हैं जोकि सभी भरे हुए हैं। पार्क अस्पताल में ऑक्सीजन सहित आइसीयू में 25 बेड हैं जोकि भरे हुए हैं, डा. ज्ञान भूषण नर्सिंग होम में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 6 बेड उपलब्ध हैं, जिनमें 1 खाली हैं। अमृतधारा अस्पताल चौड़ा बाजार में 34 बेड हैं जिनमें से 33 भरे हुए हैं और 1 खाली हैं तथा आक्सीजन सहित आइसीयू बेड 22 हैं जोकि भरे हुए हैं। विर्क अस्पताल में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 31 बेड उपलब्ध हैं जोकि भरे हुए हैं, ऑक्सीजन सहित आइसीयू बैड 4 हैं, जिनमें से 1 खाली हैं। इसी प्रकार संजीव बंसल सिग्नस अस्पताल में ऑक्सीजन सहित नॉन-एसी 20 बेड उपलब्ध हैं, जो भरे हुए हैं, ऑक्सीजन सहित आइसीयू बैड 5 हैं जोकि सभी भरे हुए हैं। उन्होंने बताया कि आरपी वैल्टर अस्पताल बसताड़ा में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 14 बैड उपलब्ध हैं जिनमें से 3 खाली हैं, आक्सीजन सहित आइसीयू बैड 2 हैं जोकि भरे हुए हैं। सनातन धर्म मंदिर महाबीर दल अस्पताल में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 12 बेड उपलब्ध हैं, जिनमें से 11 खाली हैं। ऑक्सीजन सहित आइसीयू बैड शून्य हैं। इसी प्रकार श्रीराम चंद्र मेमोरियल अस्पताल में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 8 बेड उपलब्ध हैं जिनमें से 2 खाली हैं, आक्सीजन सहित आइसीयू 7 बेड हैं, जो कि सभी भरे हुए हैं। ईश्वर कृपा अस्पताल में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 12 बेड उपलब्ध हैं, जिनमें से 2 खाली हैं, आक्सीजन सहित आइसीयू बेड 3 हैं जोकि सभी भरे हुए हैं। स्वास्तिक अस्पताल बसताड़ा में ऑक्सीजन सहित नॉन एसी 6 बेड उपलब्ध हैं जिनमें से 2 खाली हैं, ऑक्सीजन सहित आइसीयू बैड 4 हैं, जिनमें से 2 खाली हैं।

----बॉक्स---- दावों के विपरीत अस्पताल में परेशान होते मरीज

प्रशासन के दावों के विपरीत कल्पना चावला मेडिकल कालेज अस्पताल में मरीज इलाज के लिए भटक रहे हैं। हल्के बुखार-खांसी के मरीजों की सुनवाई नहीं हो रही है। रामप्यारी, सुदेश, कर्मों ने बताया कि घरौंडा से यहां जांच के लिए सुबह 9 बजे आ गए थे, लेकिन दोपहर एक बज चुके हैं अभी तक दवा नहीं मिली है। इसी तरह कोरोना मरीज के तिमारदार जीवन ने बताया कि अस्पताल में मरीज भर्ती है और चिकित्सक सुनवाई नहीं करते हैं। इसी तरह निजी अस्पताल में भर्ती कोरोना के मरीज के स्वजन ने बताया कि मरीज को भर्ती कर लिया जाता है लेकिन बाजार से दवा नहीं मिलती है। चिकित्सक उन्हें सरकारी अस्पताल से इंजेक्शन लाने की सलाह दे रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी के बावजूद मरीज के लिए इंजेक्शन उपलब्ध नहीं करवा पा रहे हैं।

---बॉक्स---- अफवाहों में न आकर जागरूक होने की जरूरत : उपायुक्त

उपायुक्त निशांत कुमार ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ कुछ नासमझ लोग तरह-तरह की अफवाह फैला रहे हैं। महामारी की घोषणा के बाद से प्रशासन की ओर से जनता को स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी नहीं आने दी गई है। यही नहीं कोरोना सैंपलिग और वैक्सीनेशन भी बढ़ाई गई है। जिला में कोविड का मुकाबला करने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं, किसी भी व्यक्ति को पैनिक होने की जरूरत नहीं है।

chat bot
आपका साथी