पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत 2420 लाभार्थियों के ऋण मंजूर

करनाल रेहड़ी-फड़ी और सड़क पर ठिकाना लगाकर सामान बेचने जैसे स्ट्रीट वैंडरों को बैंकों से 10 हजार रुपये का सस्ता ऋण देकर उनके काम-धंधे में मदद करने के मकसद से शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम के तहत करनाल नगर निगम लगातार कैंप लगा रहा है ताकि उन्हें स्कीम का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 08:04 AM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 08:04 AM (IST)
पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत 2420 लाभार्थियों के ऋण मंजूर
पीएम स्वनिधि स्कीम के तहत 2420 लाभार्थियों के ऋण मंजूर

जागरण संवाददाता, करनाल :

रेहड़ी-फड़ी और सड़क पर ठिकाना लगाकर सामान बेचने जैसे स्ट्रीट वैंडरों को बैंकों से 10 हजार रुपये का सस्ता ऋण देकर उनके काम-धंधे में मदद करने के मकसद से शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि स्कीम के तहत करनाल नगर निगम लगातार कैंप लगा रहा है, ताकि उन्हें स्कीम का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जा सके।

इसी कड़ी में शनिवार को नेहरू पैलेस स्थित नगर निगम कार्यालय में बैंकों की मदद से तीसरा कैंप लगाया गया, जिसमें करीब 100 रेहड़ी संचालक आए और उन्होंने अपने ऋण से संबंधित दस्तावेज चेक करवाए। इनमें करीब 87 रेहड़ी संचालकों के दस्तावेज पूर्ण होने पर जमा कर लिए गए जबकि शेष रेहड़ी वालों को बैंक में दस्तावेज पूर्ण करके आने के लिए कहा गया।

नगर निगम आयुक्त विक्रम ने ने बताया कि करनाल नगर निगम प्रदेश के अन्य निगमों की तुलना में सबसे आगे है। स्कीम को लेकर अब तक शहर से कुल चार हजार 559 वेंडरों की पहचान की गई थी, जिनमें 4396 वेंडरों ने ऋण के लिए आवेदन भरे। इनमें 2420 लाभार्थियों के विभिन्न बैंकों से ऋण स्वीकृत करवाए गए और अब तक 1868 लोगों को ऋण का लाभ दिया जा चुका है। शेष को लाभ देने की प्रक्रिया जारी है। जिन पथ विक्रेताओं के केस स्वीकृत हैं, वे 31 मार्च 2021 से पहले पहले संबंधित बैंक में जाकर अपने दस्तावेज जमा करवाएं और ऋण का लाभ लें। इस अवधि के बाद उनका नाम पोर्टल से स्वत: ही हट जाएगा। आयुक्त ने बताया कि इससे वेंडरों का रोजगार बढ़ेगा।

chat bot
आपका साथी