दंगल में पहलवानों ने दिखाए जौहर

स्व. फुलाराम पहलवान की याद में पहला विशाल कुश्ती दंगल आयोजित हुआ। कार्यक्रम में सतनाम कोच मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे। कोच ने कहा कि युवाओं को खेलों में विशेषकर रुचि लेनी चाहिए क्योंकि खुलों से जहां शारीरिक विकास होता है वहीं मानसिक विकास भी होता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Sep 2019 09:40 AM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 06:49 AM (IST)
दंगल में पहलवानों ने दिखाए जौहर
दंगल में पहलवानों ने दिखाए जौहर

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका :

स्व. फुलाराम पहलवान की याद में पहला विशाल कुश्ती दंगल आयोजित हुआ। कार्यक्रम में सतनाम कोच मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे। कोच ने कहा कि युवाओं को खेलों में विशेषकर रुचि लेनी चाहिए क्योंकि खुलों से जहां शारीरिक विकास होता है वहीं मानसिक विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं को जहां अपने दमखम दिखाने का अवसर प्रदान होता है वहीं युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर भी प्राप्त होता है। कुश्ती दंगल में हरियाणा, पंजाब, यूपी, दिल्ली सहित दूर-दराज के क्षेत्रों से पहलवान पहुंचे। इस मौके पर अखाड़ा संचालक सुखा पहलवान, सुखी पहलवान, काला पहलवान, कश्मीरा पहलवान, बिद्र पहलवान, प्रदीप पहलवान, खली पहलवान आदि भी मौजूद थे।

------------ बनवासी कल्याण आश्रम के छात्र छात्राओं ने सर्जिकल स्ट्राइक पर दी प्रस्तुती

संस, गुहला चीका :

ईसाई मिशनरियों व मुस्लिम संगठनों द्वारा बनवासी क्षेत्र में रह रहे भोले भाले बनवासी लोगों को अनेक प्रलोभनों के माध्यम से जो धर्मातरण करवाया गया था ऐसे लाखों बनवासी बंधुओं की घर वापसी बनवासी कल्याण आश्रम के माध्यम से करवाई गई है। उक्त विचार बनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष कृपा प्रसाद सिंह ने शुक्रवार देर शाम अग्रवाल धर्मशाला के प्रांगण में बनवासी कल्याण आश्रम शाखा चीका द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि बहुत सारे मुस्लिम लड़के लव जिहाद की आड़ में हिदू व सिख लड़कियों को प्यार के झांसे में फंसा लेते है और शादी की आड़ में उनका धर्मातरण करवाते हैं। इस प्रकार से हिदू व सिख लड़कियों का धर्मातरण करवाने पर मुस्लिम संगठन इन युवकों को दस से पंद्रह लाख रुपये तक की आर्थिक मदद करते हैं। सोमप्रकाश जिदल भागल वाले के सान्निध्य में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ सरदार कर्म सिंह स्कूल के चेयरमैन रणजीत सिंह ग्रेवाल ने किया व अध्यक्षता अजीमगढ़ के पूर्व सरपंच रणजीत सिंह ने की। गुहला पेक्स के चेयरमैन हरजोत सिंह, खंबेड़ा की सरपंच जसबीर कौर ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। कर्म सिंह ग्रेवाल स्कूल के बच्चों ने गणेश वंदना से सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत की। बनवासी कल्याण आश्रम के छात्र छात्राओं ने सर्जिकल स्ट्राइक पर प्रस्तुति दी व समाज में बढ़ रहे नशे के चलन पर कटाक्ष किया। इन छात्रों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर भी सुंदर लघु नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दौरान बनवासी कल्याण आश्रम चीका द्वारा गुहला क्षेत्र के उन बच्चों को सम्मानित किया। इस मौके पर विधायक कुलवंत बाजीगर, अशोक गर्ग, नरेश सिगला, भूपेंद्र बिदलिश, परमानंद गोयल, मांगे राम जिदल, सुमित सिगला, रविद्र कंसल, सतप्रकाश गर्ग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी