गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए कार्य शुरू

गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने की सरकार की महत्वपूर्ण योजना को जमीनी स्तर पर उतारने का कार्य शुरू हो गया है। डीसी के निर्देश पर कलायत उपमंडल के तीन गांव सिणंद हरीपुरा व दुब्बल में पैमाइश का कार्य शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 06:12 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 06:12 AM (IST)
गांव को लाल डोरा मुक्त  बनाने के लिए कार्य शुरू
गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए कार्य शुरू

संवाद सहयोगी, कलायत : गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने की सरकार की महत्वपूर्ण योजना को जमीनी स्तर पर उतारने का कार्य शुरू हो गया है। डीसी के निर्देश पर कलायत उपमंडल के तीन गांव सिणंद, हरीपुरा व दुब्बल में पैमाइश का कार्य शुरू किया गया है। रविवार को कलायत के गांव सिणंद में पंचायत विभाग और राजस्व विभाग की टीम द्वारा पिछले दो दिन से निशानदेही का कार्य किया जा रहा है। गांव के सरपंच, पंच, नंबरदार और गणमान्य लोग मौजूद रहे। पंचायत विभाग की ओर से ग्राम सचिव राकेश मौण, राजस्व विभाग से हलका गिरदावर दिलबाग सिंह और पटवारी अशोक की रहनुमाई में गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए निशानदेही को मूर्त रूप दिया जा रहा है। शुरुआती चरण में गांव के चारों तरफ निशानदेही के प्वाइंट बनाए गए हैं। इन प्वाइंटों को मिलाकर ड्रोन की मदद से गांव का नक्शा तैयार किया जाएगा।

बॉक्स :पैमाइश की जा रही

बीडीपीओ फूल सिंह ने बताया अभियान के तहत राजस्व व पंचायत विभाग द्वारा लाल डोरा कायम करने के लिए पैमाइश की जा रही है। इसके बाद ग्राम पंचायत द्वारा चूना मार्किंग की जाती है। यह काम पूरा होने के बाद सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ड्रोन को उड़ाकर एक मैप तैयार करती है। ड्रोन द्वारा मैप तैयार करने के बाद ग्राम स्तरीय कमेटी को मैप और आईडी सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। यह कमेटी इसका सर्वे करेगी ताकि किसी भी प्रकार की गलती की गुंजाइश न रहे। इस दौरान लाल डोरा के अंदर आने वाले हर मकान को एक नंबर दिया जाएगा। किसी मकान मालिक को इस पर एतराज है तो वह तय समय सीमा के अंदर संबंधित कार्यालय अधिकारी अवगत करवा सकता है।

chat bot
आपका साथी