रेडक्रास के सहयोग से डीसी कोरोना से बचाव के लिए बांटे मास्क व सैनिटाइजर

डीसी सुजान सिंह ने कोरोना महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के दृष्टिगत शहर के मुख्य स्थानों पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से मास्क व सैनिटाइजर बांटे। डीसी ने पिहोवा चौक सर छोटूराम चौक जीन्द रोड अम्बाला रोड पुराना बस स्टेंड आदि स्थानों पर पुलिस कर्मियों और आंगनबाड़ी वर्कर्स को मास्क व सैनिटाइजर वितरित किए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 06:59 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 06:59 AM (IST)
रेडक्रास के सहयोग से डीसी कोरोना से बचाव 
के लिए बांटे मास्क व सैनिटाइजर
रेडक्रास के सहयोग से डीसी कोरोना से बचाव के लिए बांटे मास्क व सैनिटाइजर

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कोरोना महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के दृष्टिगत शहर के मुख्य स्थानों पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से मास्क व सैनिटाइजर बांटे। डीसी ने पिहोवा चौक, सर छोटूराम चौक, जीन्द रोड, अम्बाला रोड, पुराना बस स्टेंड आदि स्थानों पर पुलिस कर्मियों और आंगनबाड़ी वर्कर्स को मास्क व सैनिटाइजर वितरित किए। उन्होंने आम जन को कोरोना-19 की हिदायतों की पालना करने का आह्वान करते हुए कहा कि जरूरी कार्य के लिए घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे को मास्क, कपड़े, फेस कवर आदि से जरुर ढकें।

हेड क्वार्टर की तरफ से पांच हजार मास्क भेजे गए हैं, जिनको आमजन, पुलिसकर्मी और आंगनबाड़ी वर्कर्स को वितरित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क जरूरी है। प्रथम लहर से लेकर अब तक जिला प्रशासन का यही प्रयास रहा है कि लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए मास्क के बारे में जागरूक किया जाए।

लोगों का सहयोग जरूरी

डीसी ने कहा कि इस वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लोगों का सहयोग होना बहुत जरुरी है। इसलिए सार्वजनिक और कार्य स्थलों पर लोगों को मास्क पहनना होगा और दो गज की दूरी के नियमों की सख्ती से पालना करना होगी, जो भी व्यक्ति आदेशों की अवहेलना करेगा, उसके खिलाफ कोविड-19 की गाइडलाइंस के अनुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने सम्बन्धित क्षेत्रों में इन नियमों की पालना करवाएं और मास्क न पहने वाले व्यक्तियों के चालान करना सुनिश्चित करें। जिला रेड क्रॉस सचिव रामजी लाल ने बताया कि रेडक्रास काउंसलर्ज एवं स्वयं सेवकों की सहायता से 65 आक्सीजन गैस सिलेंडर होम आइसोलशन में रह रहे कोरोना मरीजों को पहुंचाए गए। 44 रक्तदान शिविरों का आयोजन करके 2926 रक्त यूनिट एकत्रित किया। 24 व्यक्तियों द्वारा स्वैच्छिक रूप में प्लाज्मा डोनेट किया गया।

लैब टेस्ट रेट किए निर्धारित : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन के संज्ञान में आया है कि कुछ प्राइवेट लैब अटेंडेंट व प्राइवेट अस्पताल आम जन से लैब टेस्ट के निर्धारित मूल्यों से ज्यादा पैसा वसूल रहे हैं। इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा कोविड से संबंधित टेस्ट के रेट निर्धारित किए हैं, ताकि कोविड महामारी से जूझ रहे कोरोना मरीजों पर व आम जन पर लैब टेस्टों का अतिरिक्त बोझ न पड़े। बताया कि आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 450 रुपये व घर से सैम्पल कॉलेक्ट करने के 650 रुपये, सीबी एनएएटी के 1827 रुपये, ट्रयू नेट टेस्टिग के 1000 रुपये, रैपिड एनटीजन के 500 रुपये, प्रोकेल्शीनिन के 1850 रुपये, सीआरपी के 250 रुपये, सीरिन फैरिटिन 450 रुपये, डी-डिमर 850 रुपये, आइएल-6 के 2200 रुपये, एक्स-रे 300 रुपये, प्लेन सीटी चेस्ट 1950, एचआरसीटी चेस्ट के 2440 रुपये, एलएफटी-केएफटी के 700 रुपये, एलडीएच के 300 रुपये, एनटी बॉडी 250 रुपये, टोटल कोविड एलजीजी एलजीएम एंटी बॉडी बाई एलिसा के 450 रुपये, कोविड एलजीजी एंटी बॉडी बाई सीएलआईए के 700 रुपये व कोविड एलजीजी स्पाइक प्रोटीन बाई सीएलआइए के 800 रुपये निर्धारित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी