हिदू नववर्ष के उपलक्ष्य पर हवन में आहूति डाल की सुख-समृद्धि की कामना

जिले में मंगलवार को हिदू नववर्ष धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए। इस दौरान जहां कार्यक्रम आयोजित कर हवन में आहूति डाली तो वहीं घरों में दीपक जलाकर हिदू नववर्ष मनाने का आह्वान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:45 AM (IST)
हिदू नववर्ष के उपलक्ष्य पर हवन में आहूति  डाल की सुख-समृद्धि की कामना
हिदू नववर्ष के उपलक्ष्य पर हवन में आहूति डाल की सुख-समृद्धि की कामना

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले में मंगलवार को हिदू नववर्ष धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए। इस दौरान जहां कार्यक्रम आयोजित कर हवन में आहूति डाली तो वहीं, घरों में दीपक जलाकर हिदू नववर्ष मनाने का आह्वान किया गया। इसी कड़ी में महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में 2078 वें नव संवत्सर के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के कर्मकांड विभाग द्वारा हवन किया गया। कर्मकांड विभाग के आचार्य दीपक शर्मा व डा. मदनमोहन तिवारी के साथ छात्रों द्वारा यज्ञ में वैदिक मंत्रों से आहूतियां डाली गई। गणेश स्तुति के साथ यज्ञ की शुरूआत हुई। यज्ञ में विवि के कुलसचिव प्रो. यशवीर सिंह मुख्य यजमान के रूप में उपस्थित रहे। कुलसचिव ने कहा कि यह नया संवत्सर सभी देशवासियों एवं छात्रों के लिए कल्याणकारी एवं मंगलमय हो। संस्कृत एवं संस्कृति से युक्त भारतीय संस्कृति निश्चय से ही सराहनीय है। इस मौके पर विभागाध्यक्ष डा. सुरेंद्रपाल वत्स के साथ सभी आचार्य एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

मंत्रोच्चारण से वातावरण संगीतमय होता : गुप्ता

कैथल : गायत्री स्कॉलर्स होम पब्लिक स्कूल में हवन के साथ नए सत्र का शुभारंभ किया गया। हवन में स्कूल के विद्यार्थियों ने आहूति के साथ-साथ मंत्रोच्चारण भी किया। बच्चों ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर उनसे आशीर्वाद मांगा। प्रिसिपल वनीता गुप्ता ने कहा कि मंत्रों के गायन से वातावरण मधुमय होता है और विद्यार्थियों में धार्मिक भावना जागृति उत्पन्न होती है। उन्होंने बताया कि मंगलवार से ही दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस मौके पर स्कूल का पूरा स्टाफ उपस्थित रहा।

पक्षियों के लिए दाना एवं पानी देने के लिए कसोरे किए वितरित

कैथल : श्री नर नारायण सेवा समिति द्वारा हिदू नव वर्ष व नवरात्र पर्व के उपलक्ष्य में पिहोवा चौक पर पक्षियों के लिए दाना एवं पानी हेतु कसोरे वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में समिति की तरफ से पक्षियों के लिए पानी के पात्र एवं दाना शहर वासियों को वितरित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेश व केशोपाल ने की। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। समिति के प्रधान राजेश गोयल व संरक्षक राजेश गर्ग ने आए हुए अतिथियों को पटका पहनाकर स्वागत किया। मंच संचालन प्रो. मनोज बंसल ने किया। इस मौके पर रविद्र गर्ग, नरेश बंसल, रमेश गर्ग, सतीश मित्तल, अमित मित्तल, चंद्रभान मित्तल, मनीष मित्तल, राजेश सिगला मौजूद रहे।

भाविप ने किया सिलाई सेंटर का किया उद्घाटन

पूंडरी : भारत विकास परिषद की फतेहपुर-पूंडरी शाखा की ओर से मंगलवार को विक्रमी संवत 2078 के शुभारंभ पर वरिष्ठ नागरिक सेवा समिति फतेहपुर में यज्ञ किया गया। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष रघुबीर धीमान व भाविप के तमाम पदाधिकारी विशेष रूप से मौजूद रहे। इस बारे में जानकारी देते हुए भाविप के अध्यक्ष डा.राजेश कुकरेजा ने बताया कि इस मौके पर यज्ञ के साथ-साथ समिति के भवन में एक सिलाई सेंटर का उद्घाटन भी किया गया। डा. देवेंद्र सैनी ने बताया कि फतेहपुर में सिलाई सेंटर खोलने के पीछे भाविप का यही उद्देश्य है कि मातृ शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास हो सके। यज्ञ का कार्य आचार्य रविद्र शास्त्री व आर्य समाज के महासचिव अनिल आर्य ने किया। इस मौके पर डा. विनोद कपिल, सुधीर वालिया, प्रमोद शर्मा, हर्ष सेठी, राकेश अग्रवाल, निकिता चुग, अनु सैनी, दीपक नंद्राजोग, गीता नंद्राजोग, अमृत वालिया व चयनिका कपिल मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी