ग्रामीणों को किया जल संरक्षण को लेकर जागरूक

गांव घोग में ग्राम सभा की बैठक हुई। इसमें जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कैथल के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने विशेष रूप से शिरकत की। दीपक कुमार ने ग्राम सभा में लोगों को बताया कि पीने के पानी की दिन-प्रतिदिन कमी होती जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:00 AM (IST)
ग्रामीणों को किया जल संरक्षण को लेकर जागरूक
ग्रामीणों को किया जल संरक्षण को लेकर जागरूक

जागरण संवाददाता, कैथल : गांव घोग में ग्राम सभा की बैठक हुई। इसमें जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कैथल के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने विशेष रूप से शिरकत की। दीपक कुमार ने ग्राम सभा में लोगों को बताया कि पीने के पानी की दिन-प्रतिदिन कमी होती जा रही है। भू-जल का स्तर निरंतर घट रहा है। जिले में सात खंड हैं। जिनमें से 2 खंड गुहला और राजौंद को केंद्रीय भू-जल विभाग द्वारा डार्क जोन घोषित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कैथल जिले में सबसे गहरा ट्यूबवेल कलायत खंड के गांव कैलरम में लगाया गया है,जिसकी गहराई 1475 फिट है। उन्होंने कहा कि हमें जल संरक्षण की दिशा में

मिलकर कुछ ठोस कदम उठाने होंगे। ताकि आने वाली पीढ़ी को पानी की किल्लत का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि गांव में एक ट्यूबवेल है जो कि पंचायत को हस्तांतरित है। विभाग ट्यूबवेल की देखरेख के लिए ?14500 प्रतिमाह पंचायत को देता है। एचआइपीओ क्लोराइड व बिजली का बिल विभाग भरता है।

जिला सलाहकार दीपक कुमार ने बताया कि गांव में 10 लाख 71 हजार रूपये की लागत से 914 मीटर, 4 इंची की डीआई की लाइन बिछाई गई है।।

ग्राम सभा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के बीआरसी विष्णु शर्मा, गांव के सरपंच ईशम सिंह, ग्राम सचिव भूपेंद्र सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी