घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर हराया कोरोना को

सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों का पालन कर कोरोना महामारी को हरा सकते हैं। इसे हराने के लिए हौसला रखना होगा। यह कहना है राजकीय प्राथमिक स्कूल पोलड़ में कार्यरत जेबीटी शिक्षिका ममतेश रत्न का।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:57 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:57 AM (IST)
घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर हराया कोरोना को
घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर हराया कोरोना को

जागरण संवाददाता, कैथल : सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों का पालन कर कोरोना महामारी को हरा सकते हैं। इसे हराने के लिए हौसला रखना होगा। यह कहना है राजकीय प्राथमिक स्कूल पोलड़ में कार्यरत जेबीटी शिक्षिका ममतेश रत्न का। ममतेश ने बताया कि पिछले वर्ष अक्टूबर में वह कोरोना संक्रमित हुई थी। उनके संक्रमित होने के बाद परिवार में उनके पति व सास भी संक्रमित हुई। संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के तहत 17 दिन तक आइसोलेट रही। ममतेश ने बताया कि उसने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं। कोरोना संक्रमित होने की जानकारी जब मिली काफी चिता हुई, लेकिन घरेलू नुस्खों का प्रयोग लगातार किया। घर ही आइसोलेट रहकर देसी इलाज किया। अब एक महीने पहले ही कोरोना वैक्सीनेशन की दोनों डोज ले ली है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई दवाइयों के साथ घर में ही काढ़ा बनाकर पिया। इसमें गिलोय और तुलसी का मिश्रण किया। इसे अधिक नहीं लिया। पानी में चाय पत्ती और नींबू डालकर भी पिया। कोरोना महामारी गले पर अधिक प्रभाव डालती है। इसलिए ठंडी चीजों का सेवन न करें। अब वह बिल्कुल स्वस्थ है।

घबराएं नहीं, रखों हौसल

ममतेश ने बताया कि कोरोना महामारी से घबनाएं नहीं बल्कि हौसला बनाकर रखें। किसी भी समय तनाव में न रहें। अपने आप को व्यस्त रखें। परिवार के लोगों से दूरी बनाए रखें। सुबह व शाम के समय योगा करें। लोगों से उनकी अपील है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मास्क लगाएं। घर से बाहर न जाएं। अगर जरूरी हो तो तभी निकलें। बच्चों और बुजुर्गों क खास ख्याल रखें।

chat bot
आपका साथी