अपनी दिनचर्या में सूचनाओं से जुड़कर रहना चाहिए अपडेट : मलिक

ाजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय क्योड़क में जनसंचार माध्यमों एवं मीडिया के क्रियाकलाप विषय पर एक कार्यक्रम हुआ। इसमें विद्यालय प्रधानाचार्य सुरेंद्र मलिक ने स्कूली बचों को मीडिया के क्रियाकलापों व जनसंचार के विभिन्न माध्यमों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 07:45 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 07:45 AM (IST)
अपनी दिनचर्या में सूचनाओं से जुड़कर रहना चाहिए अपडेट : मलिक
अपनी दिनचर्या में सूचनाओं से जुड़कर रहना चाहिए अपडेट : मलिक

जागरण संवाददाता, कैथल : राजकीय संस्कृति मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय क्योड़क में जनसंचार माध्यमों एवं मीडिया के क्रियाकलाप विषय पर एक कार्यक्रम हुआ। इसमें विद्यालय प्रधानाचार्य सुरेंद्र मलिक ने स्कूली बच्चों को मीडिया के क्रियाकलापों व जनसंचार के विभिन्न माध्यमों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। कहा कि हम जनसंचार के लिए जिन माध्यमों का इस्तेमाल करते हैं और दिन भर में जितने क्रियाकलाप करते हैं उनमें मीडिया का और जनसंचार माध्यमों का क्या रोल है, इसके बारे में बताया।

उन्होंने कहा कि हम उठते, बैठते, सोते, जागते, चलते, फिरते हर समय के क्रियाकलापों में संचार करते रहते हैं। संचार की क्रिया में हम अनेक प्रकार के माध्यमों का भी इस्तेमाल करते हैं। प्रिट मीडिया के बारे में जानकारी देते हुए मीडियाकर्मी ने बताया कि अखबार, मैग्जीन, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, स्टीकर आदि ये प्रिट मीडियम होते हैं, जिनके माध्यम से हम सूचनाओं का संप्रेषण करते हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों में टीवी, रेडियो, कंप्यूटर, प्रोजेक्टर आदि का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान में सोशल मीडिया के बढ़ती भूमिका को भी मीडिया कर्मी कृष्ण कुमार ने बच्चों के साथ सांझा किया। इस मौके पर स्कूल प्रधानाचार्य सुरेंद्र मलिक, हिदी लेक्चर सतबीर सिंह, आरडी, अशोक शर्मा, सोमपाल, नरेश शर्मा बलवंती वोकेशनल टीचर, मनदीप सिंह, सुमन मलिक, पिकी, नेहा वर्मा मौजूद थी।

chat bot
आपका साथी